1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सोने में मामूली बढ़त चांदी में तेजी, जानिए क्या रहे आज के भाव

सोने में मामूली बढ़त चांदी में तेजी, जानिए क्या रहे आज के भाव

दिल्ली सर्राफा में सोना भाव तीन रुपये बढ़कर 50,114 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। सोमवार को यह 50,111 रुपये के भाव पर बंद हुआ था। इसी तरह चांदी भाव 451 रुपये की तेजी के साथ 62,023 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी। पिछले कारोबारी सत्र में यह 61,572 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: November 17, 2020 16:58 IST
सोने और चांदी की आज की...- India TV Paisa
Photo:FILE

सोने और चांदी की आज की कीमतें

नई दिल्ली। सर्राफा बाजार में सोने और चांदी में आज बढ़त का रख रहा हालांकि सोने में आज की बढ़त बेहद मामूली ही रही। आज के कारोबार में सोने का भाव तीन रुपये की मामूली बढ़त लिए रहा। वहीं चांदी भाव में 451 रुपये की तेजी रही। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के मुताबिक इसकी बड़ी वजह रुपये के मूल्य में गिरावट और वैश्विक बाजार में उतार-चढ़ाव होना रही। दिल्ली सर्राफा में सोना भाव तीन रुपये बढ़कर 50,114 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। सोमवार को यह 50,111 रुपये के भाव पर बंद हुआ था। इसी तरह चांदी भाव 451 रुपये की तेजी के साथ 62,023 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी। पिछले कारोबारी सत्र में यह 61,572 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज में वरिष्ठ जिंस विश्लेषक तपन पटेल ने कहा ‘‘ दिल्ली में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव तीन रुपये बढ़ गया। रुपये के मूल्य में गिरावट और वैश्विक स्तर पर सोने के भाव में उतार-चढ़ाव का असर घरेलू बाजार पर पड़ा। डॉलर के मुकाबले रुपये में मंगलवार को 12 पैसे की नरमी रही।’’ अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,877 डॉलर जबकि चांदी का भाव 24.20 डॉलर प्रति औंस पर रहा।

सोने की कीमत फिलहाल अपनी रिकॉर्ड ऊंचाई से 10 फीसदी से ज्यादा नीचे कारोबार कर रही हैं। वहीं चांदी में रिकॉर्ड ऊंचाई से करीब 20 फीसदी की गिरावट दर्ज हो चुकी है। घरेलू बाजारों में सोने और चांदी ने अगस्त की शुरुआत में नया रिकॉर्ड स्तर छुआ था। फिलहाल कोरोना वैक्सीन को लेकर मिलने वाले सकारात्मक संकेतों और अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अनिश्चितता एक हद तक खत्म होने से निवेशकों का अर्थव्यवस्थाओं पर भरोसा बढ़ रहा है और बहुमूल्य धातुओं में नरमी देखने को मिल रही है। कोरोना संकट के दौरान सोने की निवेश मांग में तेज उछाल देखने को मिला था, जिसकी वजह से ठोस सोने की मांग न होने के वावजूद सोने और चांदी की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई थीं।  

Write a comment