1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. कोरोना संकट से बढ़ी सोने की मांग, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतें 7 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची

कोरोना संकट से बढ़ी सोने की मांग, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतें 7 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गई हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 21, 2020 14:45 IST
Gold prices- India TV Paisa

Gold prices

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का असर बढ़ने की आशंका से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिल रही है। शुक्रवार के कारोबार के दौरान सोने की हाजिर कीमत 1631.63 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गईं। ये 15 फरवरी 2013 के बाद सोने का सबसे ऊंचा स्तर है। कीमतों में बढ़त के मामले में अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में ये हफ्ता पिछले 6 महीने में सबसे तेज बढ़त दर्ज करने वाला हफ्ता रहा। वहीं अमेरिकी वायदा बाजार में सोना 0.9 फीसदी बढ़कर 1634.3 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है।

सोने की कीमत में तेजी चीन में कोरोना वायरस संकट की वजह से देखने को मिल रही है। निवेशकों के बीच सोने में निवेश सुरक्षित माना जाता है। दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं पर वायरस संकट के असर की आशंका और शेयर बाजार में दबाब के संकेतों के बीच निवेशक दूसरे निवेश विकल्प से पैसा निकाल कर कीमती धातुओं में लगा रहे हैं। मांग बढ़ने से ही कीमतों पर असर देखने को मिल रहा है। 

इसके साथ ही गोल्ड ईटीएफ में निवेश भी बढ़ा है। दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड आधारित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग 0.25 फीसदी बढ़कर 933.94 टन हो गई है, जो कि नवंबर 2016 के बाद सबसे ज्यादा है। 

चीन में वायरस से संक्रमित नए मामलों की संख्या में एक बार फिर उछाल देखने को मिला है। सबसे ज्यादा प्रभावित प्रांत से बाहर 2 जेल में 200 नए मामले सामने आए हैं। इससे वायरस का असर फैलने की आशंका बन गई है। वही चीन के बाहर कई और देशो में वायरस से संक्रमित नए मरीज मिलने से भी निवेशक सतर्क हो गए हैं।   

Write a comment
X