Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. खुशखबरी! सोने में इस महीने की सबसे बड़ी गिरावट, गोल्ड खरीदने का अच्छा मौका

खुशखबरी! सोने में इस महीने की सबसे बड़ी गिरावट, गोल्ड खरीदने का अच्छा मौका

सोने में आज इस महीने की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। जिसके बाद सोना खरीदने या उसमें निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है। गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट भी जारी किए गए है जिसके बारे में हम आपको इसकी जानकारी दे रहे है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: September 16, 2021 17:35 IST
खुशखबरी! सोने में इस महीने की सबसे बड़ी गिरावट, गोल्ड खरीदने का अच्छा मौका- India TV Paisa

खुशखबरी! सोने में इस महीने की सबसे बड़ी गिरावट, गोल्ड खरीदने का अच्छा मौका

नई दिल्ली: सोने में आज इस महीने की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। जिसके बाद सोना खरीदने या उसमें निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है। गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट भी जारी किए गए है जिसके बारे में हम आपको इसकी जानकारी दे रहे है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातु की कीमतों में गिरावट और रुपये की मजबूती के बीच राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को सोना 491 रुपये गिरकर 45735 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पिछले कारोबार में यह कीमती धातु 46226 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी।

चांदी भी 724 रुपए की गिरावट के साथ 61541 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले कारोबार में 62,265 रुपए प्रति किलोग्राम थी। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 5 पैसे बढ़कर 73.45 पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1786 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 23.60 डॉलर प्रति औंस पर सपाट कारोबार कर रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, 'अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में तेजी के साथ सोना कमजोर होकर 1790 डॉलर प्रति औंस से नीचे चला गया।'

कमजोर मांग से सोना वायदा कीमतों में गिरावट

कमजोर हाजिर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को घटाया जिससे स्थानीय वायदा बाजार में बृहस्पतिवार को सोने का भाव 236 रुपये की गिरावट के साथ 46,660 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर महीने की डिलिवरी के लिये सोने की कीमत 236 रुपये यानी 0.5 प्रतिशत की हानि के साथ 46,660 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। इसमें 8,540 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने सोना वायदा कीमतों में गिरावट आने का कारण कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने बताया। वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने की कीमत 0.49 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,786 डॉलर प्रति औंस रह गई।

कमजोर हाजिर मांग के कारण कच्चातेल वायदा कीमतों में गिरावट

कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से वायदा कारोबार में बृहस्पतिवार को कच्चा तेल की कीमत पांच रुपये की गिरावट के साथ 5,330 रुपये प्रति बैरल रह गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चातेल के सितंबर डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत पांच रुपये अथवा 0.09 प्रतिशत की गिरावट के साथ 5,330 रुपये प्रति बैरल रह गई जिसमें 3,997 लॉट के लिए कारोबार हुआ। 

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कमजोर हाजिर मांग के बीच व्यापारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से वायदा कारोबार में कच्चातेल कीमतों में गिरावट आई। वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में वेस्ट टैक्सास इंटरमीडिएट कच्चे तेल का दाम 0.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72.43 डालर प्रति बैरल रह गया जबकि वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड का दाम 0.20 प्रतिशत घटकर 75.31 डालर प्रति बैरल रह गया। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement