ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सोने के दाम में आज फिर गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट देखें

सोने के दाम में आज फिर गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट देखें

सोने की कीमत में आज फिर गिरावट दर्ज की गई है। गिरावट के बाद गोल्ड के नए दाम भी जारी किए गए है। अगर आप सोना खरीदना या उसमें निवश करना चाहते है तो हम आपको नई दाम की जानकारी दे रहे है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: November 01, 2021 18:17 IST
सोने के दाम में आज फिर गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट देखें- India TV Paisa

सोने के दाम में आज फिर गिरावट के बाद 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट देखें

नई दिल्ली: सोने की कीमत में आज फिर गिरावट दर्ज की गई है।  गिरावट के बाद गोल्ड के नए दाम भी जारी किए गए है। अगर आप सोना खरीदना या उसमें निवश करना चाहते है तो हम आपको नई दाम की जानकारी दे रहे है। वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 10 रुपये की मामूली गिरावट के साथ 46,673 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 46,683 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। 

चांदी की कीमत भी 230 रुपये की गिरावट के साथ 63,014 रुपये प्रति किलोग्राम रह गयी। पिछले कारोबारी सत्र में यह 63,244 रुपये प्रति किलो बंद हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी क्रमश: 1,783 डॉलर प्रति औंस और 23.75 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रहे। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘अमेरिका के जिंस एक्सचेंज, कॉमेक्स में सोने की हाजिर कीमत सोमवार को 1,783 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रहने से सोने की कीमतों में स्थिरता रही।’’

सेंसेक्स की 832 अंक की छलांग, फिर 60,000 अंक के पार

तीन सत्रों की भारी गिरावट के बाद सोमवार को शेयर बाजारों में फिर तेजी दर्ज हुई। कंपनियों के बेहतर तिमाही नतीजों तथा सकारात्मक वृहद आर्थिक संकेतों से बाजार धारणा मजबूत हुई। अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के केंद्रीय बैंकों की बैठकों से पहले वैश्विक बाजारों में भी तेजी का रुख था। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 831.53 अंक या 1.40 प्रतिशत के लाभ के साथ 60,138.46 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 258 अंक या 1.46 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,929.65 अंक पर पहुंच गया। 

सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक का शेयर सबसे अधिक 7.46 प्रतिशत के लाभ में रहा। भारती एयरटेल, एचसीएल टेक, टाटा स्टील, टेक महिंद्रा, डॉ.रेड्डीज और एसबीआई में भी बढ़त रही। वहीं दूसरी ओर महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, नेस्ले इंडिया और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट आई। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख, घरेलू मोर्चे पर अनुकूल आर्थिक आंकड़ों तथा दूसरी तिमाही के बेहतर नतीजों के बीच घरेलू बाजारों में आज तेजी लौटी।’’ 

उन्होंने कहा कि देश का विनिर्माण पीएमआई अक्टूबर में बढ़कर 55.9 हो गया है, जो सितंबर में 53.7 था। वृहद आर्थिक मोर्चे पर अक्टूबर में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह 1.3 लाख करोड़ रुपये रहा है। यह सालाना आधार पर 24 प्रतिशत की वृद्धि है। इससे भी निवेशकों की धारणा को बल मिला। एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा कि वाहन क्षेत्र में आपूर्ति में बाधा अभी चिंता का विषय है। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप 1.79 प्रतिशत तक चढ़ गए। 

अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और जापान के निक्की में तेजी रही। चीन के शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग के हैंगसेंग में गिरावट आई। दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.82 प्रतिशत की बढ़त के साथ 84.41 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया मामूली एक पैसे की बढ़त के साथ 74.87 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

Write a comment
elections-2022