1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. बाजार मूल्य में HUL बनी देश की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी, HDFC Bank को पीछे छोड़ा

बाजार मूल्य में HUL बनी देश की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी, HDFC Bank को पीछे छोड़ा

HUL देश की पहली FMCG कंपनी बनी जिसका मार्केट कैप 5 लाख करोड़ से ज्यादा

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 08, 2020 14:52 IST
hindustan unilever limited- India TV Paisa

hindustan unilever limited

नई दिल्ली। कोरोना संकट की वजह से निवेशकों द्वारा डिफेंसिव सेक्टर पर फोकस करने का फायदा हिंदुस्तान यूनिलीवर को मिला है। मार्केट कैप के हिसाब से सबसे बड़ी कंपनियों में HUL ने आज तीसरा स्थान हासिल कर लिया। HUL ने HDFC Bank को पीछे छोड़कर ये स्थान हासिल किया है।

HUL के स्टॉक में पिछले 10 दिनों के दौरान 30 फीसदी तक बढ़त देखने को मिली है। मंगलवार को ही स्टॉक ने अपना रिकॉर्ड उच्चतम स्तर छुआ है। तेजी की मदद से कंपनी का मार्केट कैप 5 लाख करोड़ रुपये से उपर पहुंच गया। कंपनी पहली एफएमसीजी सेक्टर की कंपनी है जिसने ये स्तर पार किया है। मंगलवार के कारोबार में कंपनी का कुल मार्केट कैप 5.4 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया।

कोरोना संकट की वजह से निवेशकों का जोर फार्मा और एफएमसीजी सेक्टर जैसे डिफेंसिव सेक्टर पर है। जरूरतों की वजह से लॉकडाउन के बीच भी दोनो सेक्टर न केवल काम कर रहे हैं साथ ही आवश्यक वस्तुओं का ज्यादा से ज्यादा उत्पादन करने की कोशिश में हैं। माना जा रहा है कि 14 अप्रैल के बाद अगर चरण बद्ध तरीके से लॉकडाउन हटाया गया तो भी सबसे पहले फार्मा और एफएमसीजी सेक्टर को उत्पादन बढ़ाने के लिए कामकाज में छूट दी जा सकता है।

फिलहाल RIL मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी है, जिसका मार्केट कैप 7.6 लाख करोड़ रुपये है। वहीं दूसरे नंबर पर 6.6 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ TCS है। HDFC Bank का मार्केट कैप 4.9 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर है।  

Write a comment
X