Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. ...आ गई फैसले की घड़ी, अमेरिका में बढ़ी ब्याज दरें तो 1,000 रुपए सस्ता हो जाएगा सोना

...आ गई फैसले की घड़ी, अमेरिका में बढ़ी ब्याज दरें तो 1,000 रुपए सस्ता हो जाएगा सोना

अमेरिका में ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी हुई तो घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में 1000 रुपए तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। फेड की बैठक आज खत्म होगी।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: December 16, 2015 8:04 IST
…आ गई फैसले की घड़ी, अमेरिका में बढ़ी ब्याज दरें तो 1,000 रुपए सस्ता हो जाएगा सोना- India TV Paisa
…आ गई फैसले की घड़ी, अमेरिका में बढ़ी ब्याज दरें तो 1,000 रुपए सस्ता हो जाएगा सोना

नई दिल्ली। लंबे समय से ट्रेडर्स और आम लोगों को जिस घड़ी कै इंजार था वह अब आ गई है। अमेरिकी में ब्याज दरों में लेकर फेडरल रिजर्व की दो दिन (15-16 दिसंबर) की बैठक आज खत्म हो रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बैठक में फेड 0.25 फीसदी ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर ऐसा होता है तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें 1,000 डॉलर प्रति औंस के नीचे फिसल जाएंगी। इसका असर घरेलू बाजार में भी दिखाई देगा और सोना 8,00-1,000 रुपए सस्ता हो जाएगा।

1,000 रुपए तक सस्ता होगा सोना

केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया ने बताया कि अमेरिकी सेंट्रल बैंक अगर ब्याज दरों में 0.25 फीसदी बढ़ोतरी करता है तो सोने की कीमतों में 50 डॉलर तक की गिरावट आ सकती है। ऐसे में घरेलू बाजार में सोने की कीमत 24,500 रुपए तक आ सकती है। दिल्ली में मंगलवाल को सोना 25,690 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ। हालांकि डॉलर के मुकाबले रुपए में आई गिरावट के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरावट का पूरा फायदा आम लोगों को नहीं मिल पाएगा।

indiatvpaisagold

अंतरराष्ट्रीय बाजार में 100 डॉलर तक गिर सकती है कीमतें

ग्लोबल एसेट एलोकेशन के हेड एलेन बॉकोब्जा ने कहा कि इस हफ्ते अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ना तय है। साथ ही अगले साल तीन बार बढ़ोत्तरी हो सकती है। ऐसे में सोने की कीमतें 955 डॉलर प्रति औंस तक आने की संभावना है। फिलहाल कॉमैक्स पर सोना 1060 डॉलर प्रति औंस के आसपास है। सोना लगातार तीसरे साल नेगेटिव रिटर्न की ओर बढ़ रहा है। ट्रेडर्स के मुताबिक 78 फीसदी चांस ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की है।

घरेलू बाजार में 160 रुपए सस्ता हुआ सोना

ग्लोबल संकेत और ज्वैलर्स की कमजोर मांग के कारण मंगलवार को दिल्ली में सोना 60 रुपए की गिरावट के साथ 25,690 रुपए प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ। ऑल इंडिया सर्राफा ज्वैलर्स एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट एसके जैन ने कहा कि शादी ब्याह का सीजन भी खत्म होने वाला है, जिसके कारण सोने की मांग घटी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement