1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. इस हफ्ते आपके पास कमाई के 4 मौके, पढ़ें सभी जरूरी बातें और उठायें पूरा फायदा

इस हफ्ते आपके पास कमाई के 4 मौके, पढ़ें सभी जरूरी बातें और उठायें पूरा फायदा

अगले हफ्ते कारट्रेड, केमप्लास्ट सन्मार, एपटस वैल्यू हाउसिंग फाइनेंस और नुवोको विस्टाज के आईपीओ खुलेंगे। 4 कंपनियां मिलकर 9000 करोड़ रुपये से ज्यादा जुटाने के लिये बाजार में उतर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 08, 2021 11:09 IST
इस हफ्ते कमाई के 4...- India TV Paisa
Photo:PTI

इस हफ्ते कमाई के 4 मौके

नई दिल्ली। बीता हफ्ता आईपीओ को लेकर निवेशकों के भरोसे और उत्साह का गवाह बना। इस दौरान बाजार में उतरे 4 आईपीओ में निवेशकों ने जमकर आवेदन किया और इश्यू को 116 गुना तक सब्सक्रिप्शन मिला। अगर आप इन इश्यू में आवेदन से चूक गये हैं, या फिर ऐसे ही और मौके तलाश रहे हैं, तो इस हफ्ते भी आपके लिये कमाई के मौके हैं। इस हफ्ते 4 कंपनियां इश्यू लेकर आ रही हैं। आपके पास मौका है कि आप इसमें अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। जानिये ये कौन सी कंपनियां हैं। 

कारट्रेड

ऑनलाइन ऑटो मंच कारट्रेड का आईपीओ आने वाले हफ्ते  में खुलेगा। कंपनी ने जानकारी दी है उसने अपने 2,999 करोड़ रुपये के प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए कीमत 1,585 रुपये से 1,618 रुपये के बीच तय की है। 
आईपीओ नौ अगस्त को खुलेगा और 11 अगस्त को बंद होगा। आईपीओ के तहत पूरी तरह 18,532,216 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) है। कीमत के ऊपरी छोर पर आईपीओ से 2,998.51 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है।

नुवोको विस्टाज
निरमा समूह का हिस्सा नुवोको विस्टाज कॉरपोरेशन ने जानकारी दी है कि उसने 5,000 करोड़ रुपये के अपने प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के कीमत 560-570 रुपये प्रति शेयर तय की है।
कंपनी के मुताबिक तीन दिवसीय आईपीओ नौ अगस्त को खुलेगा और 11 अगस्त को बंद होगा। 
आईपीओ में 1,500 करोड़ रुपये के नये शेयर जारी होंगे और प्रवर्तक नियोगी एंटरप्राइज द्वारा 3,500 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है। निर्गम से मिली राशि का इस्तेमाल कंपनी द्वारा लिए गए कुछ ऋणों को चुकाने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य के लिए किया जाएगा। 

एपटस वैल्यू हाउसिंग फाइनेंस
एपटस वैल्यू हाउसिंग फाइनेंस ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने अपने 2,780 करोड़ रुपये के प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए 346-353 रुपये प्रति शेयर का मूल्य दायरा तय किया है। 
कंपनी ने कहा कि आईपीओ 10 अगस्त को आवेदन के लिए खुलेगा और 12 अगस्त को बंद होगा। 
प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में 500 करोड़ रुपये के नये इक्विटी शेयर और प्रवर्तकों एवं मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 6,45,90,695 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है। कीमत दायरा के उच्च मूल्य के साथ आईपीओ से 2,780 करोड़ रुपये जुटाए जाने की उम्मीद है। 

केमप्लास्ट सन्मार
स्पेशलिटी केमिकल निर्माता कंपनी केमप्लास्ट सनमार लिमिटेड ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने अपने 3,850 करोड़ रुपये के प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए प्रति शेयर 530-541 रुपये का मूल्य दायरा तय किया है।
 चेन्नई की कंपनी के मुताबिक आईपीओ 10 अगस्त को खुलेगा और 12 अगस्त को समाप्त होगा। 
3,850 करोड़ रुपये के प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में 1,300 करोड़ रुपये के नये शेयरों की पेशकश और 2,550 करोड़ रुपये का बिक्री के लिए प्रस्ताव शामिल हैं। बिक्री के लिए प्रस्ताव में सनमार होल्डिंग्स लिमिटेड द्वारा 2,463.44 करोड़ रुपये और सनमार इंजीनियरिंग सर्विसेज लिमिटेड द्वारा 86.56 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री शामिल हैं।

कैसे कर सकते हैं निवेश
आईपीओ में निवेश के लिये आपके पास डीमैट अकाउंट होना जरूरी है। डीमैट अकाउंट सभी प्रमुख बैंकों के साथ साथ ब्रोकिंग फर्म द्वारा खोले जा सकते हैं।
डीमैट अकाउंट के जरिये आप घर बैठे ही आसानी से आईपीओ में निवेश कर सकते हैं।
इसके लिये आप अपने ब्रोकर या जिसके जरिये आपका डीमैट अकाउंट खुला है उससे निवेश के तरीके के बारे में जान सकते हैं। 
आम तौर पर किसी इश्यू में एप्लीकेशन की न्यूनतम रकम 14 हजार रुपये के आस पास रहती है। इसके लिये लॉट साइज का ऐलान किया जाता है, यानि कम से कम कितने शेयरों के लिये बोली लगानी आवश्यक है। लॉट साइज इश्यू प्राइस के आधार पर तय किया जाता है। 

यह भी पढ़े: कल किसानों के खातों में 19500 करोड़ रुपये जारी करेंगे प्रधानमंत्री, ऐसे चेक करें अपना नाम

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: रविवार को मिली राहत, जारी हुए आज के लिये तेल के दाम

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15