1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने के साथ बाजार में सतर्क रुख, सेंसेक्स व निफ्टी में मामूली वृद्धि

लोकसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू होने के साथ बाजार में सतर्क रुख, सेंसेक्स व निफ्टी में मामूली वृद्धि

कारोबारियों के अनुसार 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में फैली 91 सीटों पर आज हो रहे मतदान को लेकर निवेशकों का रुख सतर्क रहा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 11, 2019 18:57 IST
share market- India TV Paisa
Photo:SHARE MARKET

share market

मुंबई। उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में शेयर बाजारों में गुरुवार को मामूली तेजी रही और सेंसेक्स 21.66 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। लोकसभा चुनाव में पहले चरण का मतदान शुरू होने के साथ ज्यादातर निवेशक बाजार से दूर रहे। 

तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 21.66 अंक या 0.06 प्रतिशत की तेजी के साथ 38,607.01 अंक तथा एनएसई निफ्टी 12.40 अंक यानी 0.11 प्रतिशत की हल्की तेजी के साथ 11,596.70 अंक पर बंद हुआ। कारोबारियों के अनुसार 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में फैली 91 सीटों पर आज हो रहे मतदान को लेकर निवेशकों का रुख सतर्क रहा। 

प्रतिभागियों को कंपनियों के वित्तीय परिणाम तथा वृहत आर्थिक आंकड़े की प्रतीक्षा है। शुक्रवार को मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन से जुड़े वृहत आर्थिक आंकड़े जारी होंगे। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में वेदांता रही। इसमें 3.72 प्रतिशत की गिरावट रही। इसके साथ एक्सिस बैंक, सन फार्मा, इन्फोसिस, पावरग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएस, एचसीएल टेक, टाटा स्टील,कोटक बैंक, एचडीएफसी, इंडसइंड बैंक तथा मारुति में भी 1.46 प्रतिशत की गिरावट रही। 

दूसरी तरफ भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस, बजाज आटो, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा मोटर्स, एसबीआई, एचयूएल, एनटीपीसी, ओएनजीसी, आईटीसी तथा एशियन पेंट्स में 2.19 प्रतिशत तक की तेजी रही। 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि बाजार सीमित दायरे में रहा और अंत में मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। निवेशक पहले चरण के लिये मतदान शुरू होने के साथ थोड़े सतर्क नजर आये और उनकी नजर कल जारी होने वाली उपभोक्ता मूल्य सूचकांक तथा आईआईपी के आंकड़ों पर होगी।  

इस बीच, शेयर बाजारों से प्राप्त अस्थायी आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 1,429.92 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 461.29 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर खरीदे। एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंग सेंग 0.93 प्रतिशत तथा शंघाई कंपोजिट सूचकांक 1.60 प्रतिशत नीचे आए जबकि जापान का निक्की 0.11 प्रतिशत तथा कोरिया का कोस्पी 0.02 प्रतिशत मजबूत हुए।

Write a comment