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मारुति सुजुकी का शुद्ध लाभ दूसरी तिमाही में 2 प्रतिशत बढ़कर 1,419 करोड़ रुपये

सितंबर तिमाही में कंपनी ने 3,93,130 वाहनों की बिक्री की, जो साल भर पहले की समान अवधि की तुलना में 16.2 प्रतिशत अधिक है। इस दौरान घरेलू बिक्री 18.6 प्रतिशत बढ़कर 3,70,619 इकाइयों पर पहुंच गयी। हालांकि विदेशों में कोरोना के असर की वजह से इस अवधि के दौरान निर्यात में गिरावट देखने को मिली।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: October 29, 2020 17:22 IST
मारुति सुजूकी के...- India TV Paisa
Photo:PTI

मारुति सुजूकी के नतीजे घोषित, बिक्री बढ़ने का फायदा

 

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का एकीकृत शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 2.04 प्रतिशत बढ़कर 1,419.6 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कंपनी के मुताबिक प्रॉफिट में बढ़त का मुख्य कारण तिमाही के दौरान दर्ज हुई बिक्री में वृद्धि है। कंपनी को साल भर पहले की समान तिमाही में 1,391 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। कंपनी ने एक बयान मे बताया कि इस दौरान परिचालन से प्राप्त राजस्व 10.34 प्रतिशत बढ़कर 18,755.6 करोड़ रुपये हो गया। यह साल भर पहले की इसी तिमाही में 16,997.9 करोड़ रुपये रहा था।

नतीजों के बाद कंपनी ने कहा कि मांग में कुछ सुधार होने तथा सप्लाई में लगातार सुधार होने से दूसरी तिमाही में प्रदर्शन बेहतर हुआ है। कंपनी ने कहा, ‘‘लोगों की अधिकतम सुरक्षा की हमारी नीति तथा यह सुनिश्चित करने के सभी प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए कंपनी के कारखानों में उत्पादन बढ़ा है और आपूर्ति श्रृंखला धीरे-धीरे बेहतर हो रही है।’’ कंपनी ने बताया कि इस दौरान एकल आधार पर उसका शुद्ध लाभ साल भर पहले की समान अवधि के 1,358.6 करोड़ रुपये से एक प्रतिशत बढ़कर 1,371.6 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने बताया कि उसकी शुद्ध बिक्री साल भर पहले की तुलना में 9.7 प्रतिशत बढ़कर 17,689.3 करोड़ रुपये पर पहुंच गयी। उसने कहा कि सितंबर तिमाही में 3,93,130 वाहनों की बिक्री की गयी, जो साल भर पहले की समान अवधि की तुलना में 16.2 प्रतिशत अधिक है। इस दौरान घरेलू बिक्री 18.6 प्रतिशत बढ़कर 3,70,619 इकाइयों पर पहुंच गयी। हालांकि इस दौरान निर्यात में गिरावट देखने को मिली। यह साल भर पहले की तुलना में 12.7 प्रतिशत कम होकर 22,511 इकाइयों पर आ गया।

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