Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. P-note के जरिये होने वाले निवेश में आई लगातार गिरावट, दिसंबर तक निवेश 11 साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंचा

P-note के जरिये होने वाले निवेश में आई लगातार गिरावट, दिसंबर तक निवेश 11 साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंचा

पी-नोट के जरिये पूंजी प्रवाह दिसंबर में फरवरी 2009 के बाद सबसे कम है। उस समय इसके माध्यम से निवेश 60,948 करोड़ रुपए था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 17, 2020 17:32 IST
P-note investments continue to drop, hit nearly 11-year low till Dec-end- India TV Paisa

P-note investments continue to drop, hit nearly 11-year low till Dec-end

नई दिल्ली। देश के पूंजी बाजार में पार्टिसिपेटरी नोट (पी-नोट) के जरिये निवेश लगातार घट रहा है। दिसंबर 2019 तक यह घटकर 64,537 करोड़ रुपए पर आ गया, जो 11 साल का न्यूनतम स्तर है। पंजीकृत विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) उन विदेशी निवेशकों को पी-नोट जारी करते हैं जो सीधे तौर पर पंजीकृत हुए बिन भारतीय शेयर बाजार का हिस्सा बनना चाहते हैं। हालांकि उन्हें जांच-पड़ताल की प्रक्रिया से गुजरना होता है।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के आंकड़े के अनुसार भारतीय बाजार में पी-नोट निवेश का कुल मूल्य दिसंबर तक घटकर 64,537 करोड़ रुपए पर आ गया। इससे पहले नवंबर में यह 13 महीने के न्यूनतम स्तर 69,670 करोड़ रुपए पर आ गया था। ये निवेश शेयर, बांड और डेरिवेटिव में किए गए।

पी-नोट के जरिये पूंजी प्रवाह दिसंबर में फरवरी 2009 के बाद सबसे कम है। उस समय इसके माध्यम से निवेश 60,948 करोड़ रुपए था। नवंबर तक किए गए कुल निवेश में से 52,486 करोड़ रुपए शेयरों में, 11,415 करोड़ रुपए बांड में और 636 करोड़ रुपए डेरिवेटिव खंड में निवेश किए गए।

बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि सेबी द्वारा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के लिए नियमों को उदार किए जाने से पी-नोट के जरिये निवेश प्रभावित हो रहा है। इससे पहले, सेबी ने एफपीआई के लिए केवाईसी जरूरतों और नियमन प्रक्रिया को सरल किया है। इसके अलावा ऐसे निवेशकों का वर्गीकरण किया गया है। नए नियमों के तहत एफपीआई को दो श्रेणियों में बांटा गया है और 80 प्रतिशत श्रेणी-1 के दायरे में आते है। जो निवेशक इसके दायरे में आते हैं, उन्हें सरल आवेदन फॉर्म भरने की जरूरत होती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement