ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. पॉपुलर व्हीकल्स एंड सर्विसेज लाएगी आईपीओ, सेबी के पास जमा किये दस्तावेज

पॉपुलर व्हीकल्स एंड सर्विसेज लाएगी आईपीओ, सेबी के पास जमा किये दस्तावेज

केरल की यह कंपनी मारुति सुजुकी, होंडा और जेएलआर के यात्री वाहन डीलरशिप तथा टाटा मोटर्स के वाणिज्यिक वाहनों की डीलरशिप का संचालन करती है। 

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 05, 2021 20:58 IST
पॉपुलर व्हीकल्स एंड...- India TV Paisa
Photo:FILE

पॉपुलर व्हीकल्स एंड सर्विसेज का IPO के लिये आवेदन

नई दिल्ली। वाहन डीलरशिप कंपनी पॉपुलर व्हीकल्स एंड सर्विसेज लिमिटेड ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिए पूंजी जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के समक्ष दस्तावेज जमा किये। सेबी के पास बुधवार को जमा किये गये दस्तावेज (डीएचआरपी) के अनुसार आईपीओ के तहत 150 करोड़ रुपये के नये इक्विटी शेयर जारी किये जाएंगे और बनयानट्री ग्रोथ कैपिटल 2, एलएलटी 4,266,666 इक्विटी शेयर बिक्री के लिये रखेगी। कंपनी आईपीओ से मिलने वाले राशि का उपयोग अपने और अपनी सहायक कंपनियों द्वारा लिए गए पूंजी ऋण सहित कुछ उधारों के भुगतान और सामान्य कंपनी कार्यों में करेगी। केरल की यह कंपनी मारुति सुजुकी, होंडा और जेएलआर के यात्री वाहन डीलरशिप तथा टाटा मोटर्स के वाणिज्यिक वाहनों की डीलरशिप का संचालन करती है। 

कतार में कई और कंपनियां

इससे पहले कई अन्य कंपनियों ने भी सेबी के पास आईपीओ के लिये दस्तावेज जमा किये हैं। हाल ही में ई-कॉमर्स सौंदर्य कंपनी नायका, खाद्य तेल कंपनी अडाणी विल्मर, ऑनलाइन बीमा मंच पॉलिसीबाजार का संचालन करने वाली कंपनी पीबी फिनटेक ने आईपीओ के लिये दस्तावेज जमा कराये हैं। पीबी फिनटेक आईपीओ के जरिए 6,017.5 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। ड्रॉफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के मुताबिक आईपीओ में 3,750 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों का एक नया निर्गम होगा, जबकि इसमें मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 2,267.50 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) शामिल है। वहीं फार्चून ब्रांड के तहत खाद्य तेल की बिक्री करने वाली कंपनी अडाणी विलमर आईपीओ के जरिये 4,500 करोड़ रुपये जुटाएगी। कंपनी इश्यू के जरिये नये शेयर जारी करेगी और इसमें ऑफर फॉर सेल शामिल नहीं होगा। वहीं नायका की आईपीओ के जरिये 4000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। 

अगस्त के महीने में कुल 18 इश्यू
4 अगस्त को कुल 4 आईपीओ खुले हैं, इसमे एक्सारो टाइल्स, विंडलास, देवयानी इंटरनेशनल, कृष्णा डायग्नोस्टिक शामिल हैं, चारों आईपीओ पहले ही दिन पूरे भर चुके हैं। निवेशक शुक्रवार तक इन इश्यू में आवेदन कर सकते हैं। अगस्त के महीने में कुल 18 कंपनियां की आईपीओ के जरिये पैसा जुटाने की योजना है। इसमें से 4 कंपनियों के इश्य़ू खुल चुके हैं वहीं, 4 अन्य कंपनियां अगले हफ्ते बाजार में उतरने जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: 10 अगस्त से खुलेगा Chemplast Sanmar का आईपीओ, जानिये क्या है इश्यू प्राइस

Write a comment
elections-2022