1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त, सात पैसे बढ़कर 73.42 रुपये पर बंद

डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त, सात पैसे बढ़कर 73.42 रुपये पर बंद

कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपय़ा 73.34 रुपये की ऊंचाई तक पहुंचा वहीं गिरावट आने पर घरेलू करंसी ने 73.44 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर को भी छुआ। इसके साथ ही डॉलर सूचकांक 0.32 प्रतिशत गिरकर 90.04 के स्तर पर आ गया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 29, 2020 17:47 IST
रुपये में मजबूती...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

रुपये में मजबूती जारी

नई दिल्ली। डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त आज भी जारी रही। घरेलू करंसी में मजबूती घरेलू शेयर बाजार में तेजी और अमेरिकी मुद्रा के कमजोर पड़ने से दर्ज हुई है। मंगलवार के कारोबार में विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया सात पैसे बढ़कर 73.42 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। बाजार सूत्रों के अनुसार विदेशी मुद्रा प्रवाह लगातार जारी रहने से रुपये को समर्थन मिला।

आज के कारोबार के दौरान रुपये में डॉलर के मुकाबले सीमित कारोबार देखने को मिला। मंगलवार को अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में घरेलू मुद्रा की शुरुआत डॉलर के मुकाबले 73.42 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर हुई। कारोबार आगे बढ़ने के साथ ही यह और चढ़कर 73.34 रुपये की ऊंचाई तक गया। वहीं कारोबार के दौरान घरेलू करंसी ने 73.44 रुपये प्रति डॉलर के निचले स्तर को भी छुआ। यानि दिन के कारोबार के दौरान रुपया 10 पैसे के दायरे में रहा। कारोबार के अंत में रुपया 73.42 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यह दर पिछले बंद भाव के मुकाबले सात पैसे ऊंची रही। सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 73.49 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

जानकारों की माने तो घरेलू संकेतों के साथ साथ रुपये को डॉलर में आई कमजोरी का भी फायदा मिला है। मंगलवार को ही दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.32 प्रतिशत गिरकर 90.04 के स्तर पर आ गया। आज भारतीय शेयर बाजारों में मजबूती देखने को मिली । प्रमुख इंडेक्स लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे। इससे भी रुपये के लिए सेंटीमेंट्स बेहतर हुए हैं। एक्सचेंज के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल बने रहे जहां सोमवार को उन्होंने 1,588.93 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद की। इस बीच वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट कच्चे तेल का वायदा भाव 1.24 प्रतिशत बढ़कर 51.49 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X