ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. डॉलर के मुकाबले लगातार तीसरे दिन रुपये में मजबूती, 40 पैसे बढ़कर हुआ बंद

डॉलर के मुकाबले लगातार तीसरे दिन रुपये में मजबूती, 40 पैसे बढ़कर हुआ बंद

डॉलर के मुकाबले रुपया बढ़त के साथ 2 महीने के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ है, बीते हफ्ते रुपये मे 1 प्रतिशत की मजबूती रही जो 4 महीने के दौरान किसी भी हफ्ते दर्ज हुई सबसे ज्यादा बढ़त है

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 30, 2021 17:43 IST
2 महीने के उच्चतम स्तर...- India TV Paisa
Photo:PTI

2 महीने के उच्चतम स्तर पर रुपया

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार मे तेजी के बीच आज घरेलू करंसी में भी मजबूती देखने को मिली है। हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया बढ़त के साथ 2 महीने के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ है। बीता हफ्ता रुपये के लिये बढ़त का हफ्ता रहा था, इस दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया करीब 1 प्रतिशत मजबूत हुआ। जानकारों के मुताबिक फेडरल रिजर्व से मिले संकेतों के बाद डॉलर में कमजोरी आई है जिसका फायदा रुपये को मिला है। 

कैसा रहा आज का कारोबार

अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने और घरेलू शेयर बाजार में तेजी के समर्थन से अंतर बैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 40 पैसे उछलकर 73.29 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। कारोबार की शुरुआत में रुपया 73.46 पर मजबूत खुला। कारोबार के दौरान रुपया 73.21 के दिन के उच्चतम स्तर से 73.54 रुपये प्रति डॉलर के दिन के निचले स्तर तक पहुंचा। यानि सत्र के दौरान रुपये में 33 पैसे के दायरे में कारोबार देखने को मिला है। कारोबार के अंत में रुपया पिछले कारोबारी सत्र के बंद भाव की तुलना में 40 पैसे ऊंचा रहकर 73.29 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। 

डॉलर के मुकाबले रुपये में लगातार तीसरे दिन बढ़त
सोमवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में रुपये में तेजी कायम रही। पिछले तीन कारोबारी सत्र के दौरान रुपया 95 पैसे चढ़ चुका है। बीते हफ्ते डॉलर के मुकाबले रुपये में 1 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली। बीते 4 महीने में डॉलर के मुकाबले रुपये का ये किसी हफ्ते मे सबसे मजबूत प्रदर्शन रहा है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ‘‘भारतीय रुपये में शुक्रवार को मजबूती का जो रुख बना था वह सोमवार को भी जारी रहा। एशियाई मुद्राओं में रुपया दूसरी सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाली मुद्रा रही।’’

कैसे रहे अन्य संकेत
छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 92.8 पर अपरिवर्तित रहा। आज सेंसेक्स 765 अंक की तेजी के साथ 56,889.76 अंक पर बंद हुआ।  वैश्विक मानक ब्रेंट कच्चा तेल का वायदा भाव 0.22 प्रतिशत घटकर 72.54 डॉलर प्रति बैरल रह गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, इस बीच, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने गतसप्ताहांत शुक्रवार को 778.75 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की। 

Write a comment
elections-2022