Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. SEBI ने डेरिवेटिव के आधार पर पी-नोट जारी करने पर लगाई पाबंदी

SEBI ने डेरिवेटिव के आधार पर पी-नोट जारी करने पर लगाई पाबंदी

SEBI ने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) को डेरिवेटिव प्रतिभूतियों के आधार पर अपने विदेशी ग्राहकों को पार्टिसिपेटरी नोट जारी करने से रोक दिया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: July 10, 2017 9:10 IST
SEBI ने डेरिवेटिव के आधार पर पी-नोट जारी करने पर लगाई पाबंदी- India TV Paisa
SEBI ने डेरिवेटिव के आधार पर पी-नोट जारी करने पर लगाई पाबंदी

नई दिल्ली भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (SEBI) ने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) को डेरिवेटिव प्रतिभूतियों के आधार पर अपने विदेशी ग्राहकों को पार्टिसिपेटरी नोट जारी करने से रोक दिया है। पी-नोट अपने आप में डेरिवेटिव उत्पाद हैं और ये भारतीय प्रतिभूतियों के आधार पर FPI द्वारा विदेशों में जारी किए जाते हैं। SEBI पी-नोट के मामले में लगातार नियमों को कड़ा कर रहा है।

यह भी पढ़ें : मानसून 2017: उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, कई जगह भारी बारिश की चेतावनी

SEBI के एक सर्कुलर के अनुसार, पी-नोट जारी करने वाले FPI केवल उसी स्थिति में डेरिवेटिव अनुबंध के आधार पर आधारित पी-नोट जारी कर सकेंगे जहां वह डेरिवेटिव अनुबंध उनके पास पड़े शेयरों के हेजिंग (बाजार में उतार-चढ़ाव से बचने) के लिए लिया गया हो। ऐसे मामलों में डेरिवेटिव आधारित पी-नोट एक पर एक के आधार पर ही जारी किए जाएंगे और इसकी बाकायदा सूचना देनी होगी।

यह भी पढ़ें : ट्रेन के 3rd AC कोच का लोअर बर्थ आपको नहीं मिलेगा, एक विशेष वर्ग के लिए हुआ आरक्षित

इसके अलावा पूंजी बाजार नियामक SEBI ने कहा है कि ऐसे मामलों में जहां पी-नोट हेजिंग के इरादे से नहीं लिए गए हैं, जारीकर्ता FPI को ऐसे पी-नोट को 31 दिसंबर 2020 तक निपटाना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement