1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. सेंसेक्स 291 और निफ्टी 78 अंक गिरकर बंद, मेटल स्टॉक टूटे

सेंसेक्स 291 और निफ्टी 78 अंक गिरकर बंद, मेटल स्टॉक टूटे

सबसे ज्यादा गिरावट मेटल सेक्टर में रही इंडेक्स करीब 1 प्रतिशत गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं बैंक और ऑटो सेक्टर में 0.7 प्रतिशत के करीब गिरावट रही।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 19, 2021 17:11 IST
शेयर बाजार में बढ़त- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में बढ़त

नई दिल्ली। बुधवार के कारोबार में शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ है। विदेशी बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों के बीच एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लि., और आईसीआईसीआई बैंक जैसे दिग्गज स्टॉक्स में नुकसान से बाजार नीचे आया। विश्लेषकों के अनुसार ऊंचे मूल्य पर मुनाफावसूली से भी बाजार में गिरावट आयी। आज के कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 290.69 अंक यानी 0.58 प्रतिशत टूटकर 49,902.64 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 77.95 अंक यानी 0.52 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,030.15 अंक पर बंद हुआ। 

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक करीब 2 प्रतिशत की गिरावट बजाज फिनसर्व में आयी। इसके अलावा एचडीएफसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल, अल्ट्राटेक सीमेंट और कोटक बैंक में भी गिरावट रही। दूसरी तरफ, सन फार्मा, नेस्ले इंडिया, टेक महिंद्रा, बजाज ऑटो और एक्सिस बैंक आदि शेयर लाभ में रहे। रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि पिछले दो दिन की तेजी के बाद आज बाजार में सुधार आया है। उन्होंने कहा कि बाजार में मुनाफावसूली साफ दिख रही है। औषधि, रियल्टी और आईटी को छोड़कर ज्यादातर प्रमुख समूह सूचकांकों में गिरावट रही। सबसे ज्यादा गिरावट मेटल सेक्टर में रही इंडेक्स करीब 1 प्रतिशत गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं बैंक और ऑटो सेक्टर में 0.7 प्रतिशत के करीब गिरावट रही। दूसरी तरफ रियल्टी सेक्टर में 2 प्रतिशत और फार्मा सेक्टर इंडेक्स में 1 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही है।

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और तोक्यो नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.96 प्रतिशत की गिरावट के साथ 67.36 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

यह भी पढ़ें: घर के मालिक हैं तो न करें कमाई की फिक्र, सालों तक ऐसे पा सकते हैं हर महीने एक निश्चित रकम

 

 

Write a comment
erussia-ukraine-news