Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. All Time High: बैंकिंग शेयरों की तेजी के दम पर उछले बाजार, सेंसेक्स 30 हजार और निफ्टी 9350 के ऊपर बंद

All Time High: बैंकिंग शेयरों की तेजी के दम पर उछले बाजार, सेंसेक्स 30 हजार और निफ्टी 9350 के ऊपर बंद

सरकार के कदमों और ICICI बैंक के शानदार नतीजों के बाद आई बैंकिंग शेयरों में खरीदारी से घरेलू स्टॉक मार्केट के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 30 हजार के ऊपर बंद हुआ।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: May 04, 2017 15:48 IST
All Time High: बैंकिंग शेयरों की तेजी के दम पर उछले बाजार, सेंसेक्स 30 हजार और निफ्टी 9350 के ऊपर बंद- India TV Paisa
All Time High: बैंकिंग शेयरों की तेजी के दम पर उछले बाजार, सेंसेक्स 30 हजार और निफ्टी 9350 के ऊपर बंद

नई दिल्ली। सरकार के कदमों और ICICI बैंक के शानदार नतीजों के बाद आई बैंकिंग शेयरों में खरीदारी के दम पर घरेलू स्टॉक मार्केट रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए है। गुरुवार को BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 231 अंक बढ़कर 30126 पर और निफ्टी 48 अंक की बढ़त के साथ 9360 के स्तर पर बंद हुआ है। यह भी पढ़े: अगले 6 हफ्ते में ये 9 कंपनियां शेयर बाजार से जुटाएंगी 15 हजार करोड़ रुपए, आप भी उठा सकते हैं फायदा

बैंकिंग शेयरों में रही जोरदार तेजी, ICICI बैंक 9% उछला

गुरुवार के सत्र में बैंकिंग शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिली है। इस तेजी में बैंक निफ्टी अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। वहीं, सरकारी बैंकों के इंडेक्स PSU बैंक में 3.42 फीसदी की बड़ी बढ़त देखने को मिली। इसके अलावा ICICI बैंक 9%, केनरा बैंक 6.47 फीसदी और SBI  में 3.50 फीसदी की बढ़त रही है।

कुछ ऐसा रहा कारोबार

पिछले दो दिन से बाजार में जारी सुस्ती गुरुवार की सुबह खत्म हो गई। सेंसेक्स ने डबल सेंचुरी लगाई, तो निफ्टी 9350 के पार जाने में कामयाब रहा। वहीं, निफ्टी और बैंक निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए हैं। आज के कारोबार में निफ्टी ने 9365.65 का उच्चतम स्तर छुआ। वहीं, सेंसेक्स 30170 तक पहुंच गया था।

मिडकैप शेयरों में तेजी जारी

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी दिखी है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी तक बढ़कर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.6 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.4 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुआ है।

अब इन ट्रिगर्स पर फोकस करेगा बाजार

ज्वॉइंड्रे कैपिटल के रिसर्च हेड अविनाश गोरक्षकर का कहना है कि बाजार में स्टॉक स्पेसिफिक एक्टिविटी ज्यादा देखने को मिलेगी। इंडेक्स काफी तेजी से भाग चुका है और अभी इन्क्रीमेंटल अपसाइड आने के लिए बड़े ट्रिगर की जरुरत होगी। मौजूदा नतीजे तीसरी तिमाही की तुलना में काफी अच्छे रहे हैं। अर्निंग सीजन के बाद मानसून बाजार के लिए बड़ा ट्रिगर होगा। महीने के अंत तक अर्निंग सीजन ही बाजार को स्टॉक स्पेसिफिक एक्विटी से ही आगे-पीछे दौड़ाएगा। इंडेक्स पर नहीं लगता कि कोई बड़ा उछाल 9350-9400 पर नियर टर्म में दिखाई दें। यह भी पढ़े:अमेरिका में नहीं बढ़ी ब्याज दरें, फेडरल रिजर्व अब जून में दरें बढ़ाने पर ले सकता है फैसला 

विदेशी ब्रोकरेज हाउस ने बढ़ाया इन शेयरों का लक्ष्य

ICICI बैंक

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने आईसीआईसीआई बैंक पर निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 340 रुपए से बढ़ाकर 376 रुपए का तय किया है। यूबीएस ने आईसीआईसीआई बैंक पर निवेश की सलाह कायम रखते हुए लक्ष्य 365 रुपए प्रति शेयर का तय किया है। क्रेडिट सुईस ने आईसीआईसीआई बैंक पर आउटपरफॉर्म रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 316 रुपए से बढ़ाकर 340 रुपए का तय किया है। गोल्डमैन सैक्स ने आईसीआईसीआई बैंक पर खरीद की रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 3 फीसदी से बढ़ाकर 320 रुपए कर दिया है। मैक्वायरी ने आईसीआईसीआई बैंक पर आउटपरफॉर्म रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 330 रुपए का तय किया है।

फ्यूचर रिटेल

नोमुरा ने फ्यूचर रिटेल पर निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 476 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement