Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Karnataka Election Results 2018: BJP को बहुमत नहीं, कांग्रेस ने भी चली चाल, सेंसेक्स ऊपरी स्तर से 450 अंक लुढ़का

Karnataka Election Results 2018: BJP को पूर्ण बहुमत नहीं, कांग्रेस ने भी चली चाल, सेंसेक्स ऊपरी स्तर से 450 अंक लुढ़का

कर्नाटक विधानसभा चुनाव नतीजों में भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने का असर शेयर बाजार पर पड़ा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स दिन के ऊपरी स्तर से लगभग 450 प्वाइंट घटकर 35543.93 पर बंद हुआ है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की बात करें तो वह भी दिन के ऊपरी स्तर से 127 प्वाइंट की भारी गिरावट के साथ 10801.85 पर बंद हुआ है।

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: May 15, 2018 15:58 IST
Sensex falls 450 points from higher level as Karnataka voters did not give full majority to any part- India TV Paisa

Sensex falls 450 points from higher level as Karnataka voters did not give full majority to any party

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव नतीजों में भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने का असर शेयर बाजार पर पड़ा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स दिन के ऊपरी स्तर से लगभग 450 प्वाइंट घटकर 35543.93 पर बंद हुआ है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की बात करें तो वह भी दिन के ऊपरी स्तर से 127 प्वाइंट की भारी गिरावट के साथ 10801.85 पर बंद हुआ है। हालांकि सोमवार के मुकाबले देखें तो बाजार लगभग सपाट बंद हुए हैं, सोमवार को सेंसेक्स 35556.71 और निफ्टी 10806.6 पर बंद हुआ था।

शेयर बाजार में आज आईटी, मेटल और प्राइवेट बैंक इंडेक्स को छोड़ बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स में कमजोरी देखी गई है। सबसे ज्यादा गिरावट पीएसयू बैंक, ऑटो, मीडिया और फार्मा इंडेक्स में दर्ज की गई है। निफ्टी पर सबसे ज्यादा घटने वाली कंपनियों में टाटा मोटर्स, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, कोल इंडिया, इंडियाबुल्स हाउसिंग, एनटीपीसी, गेल और इंफ्राटेल के शेयर रहे। बढ़ने वाली कंपनियों में टाटा स्टील, पावरग्रिड, बजाज फाइनेंस, टीसीएस, एशियन पेंट्स और लुपिन के शेयर रहे।

शेयर बाजार ने आज पूरी तरह से कर्नाटक चुनाव के नतीजों को देखते हुए व्यवहार किया, दिन के कारोबार में जब भारतीय जनता पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाई दे रहा था तो उस समय शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल आया था लेकिन जैसे जैसे BJP बहुमत से कुछ दूर जाती दिखी तो बाजार में फिर से बिकवाली हावी हो गई।

अबतक जो नतीजे आए हैं उनके मुताबिक भारतीय जनता पार्टी कुल 73 सीटें जीत चुकी है और 31 सीटों पर आगे चल रही है, दूसरे नंबर कांग्रेस है जो 43 सीटें जीत चुकी है और 35 पर आगे है,  तीसरे नंबर पर जनता दल सेक्युलर है जो 18 सीटें जीत चुका है तथा 19 पर आगे है, अन्य 2 सीटों पर निर्दलीय और दूसरे दलों के उम्मीदवार आगे हैं। चुनाव रुझान और नतीजों को देखते हुए कांग्रेस ने सबसे पहले चाल चल दी है, कांग्रेस ने घोषणा की है कि वह जनता दल सेक्युलर को अपना समर्थन देंगे, कांग्रेस ने यहां तक कह दिया है कि वह आज शाम को गवर्नर से मिलने जा रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement