Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. नए शिखर पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 30,133 के और निफ्टी 9352 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद

नए शिखर पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 30,133 के और निफ्टी 9352 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद

बैंकिंग, ऑटो, फाइनेंशियल और FMCG शेयरों में जोरदार खरीदारी के चलते बुधवार को सेंसेक्स 190 अंक बढ़कर 30,133 पर और निफ्टी 42 अंक बढ़कर 9352 के स्तर पर बंद हुआ

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: April 26, 2017 15:48 IST
नए शिखर पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 30133 के और निफ्टी 9352 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद- India TV Paisa
नए शिखर पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 30133 के और निफ्टी 9352 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद

नई दिल्ली। बैंकिंग, ऑटो, फाइनेंशियल और FMCG शेयरों में जोरदार खरीदारी के चलते घरेलू शेयर बाजार बुधवार को नए उच्चतम स्तर पर बंद हुआ है। सेंसेक्स पहली 30 हजार और निफ्टी पहली बार 9350 के पार पहुंचकर बंद हुआ। अंत में सेंसेक्स 190 अंक बढ़कर 30,133.35 के रिकॉर्ड स्तर पर और निफ्टी 42 अंक की तेजी के साथ 9352 के रिकॉर्ड लेवल पर बंद हुआ है। यह भी पढ़े: ये हैं शेयर बाजार के बाहुबली स्टॉक, छोटी अवधि में बंपर रिटर्न की उम्मीद

क्यों आई बाजार में तेजी

  • अमेरिका में टैक्स रिफॉर्म पर एलानों की उम्मीद और बेहतर नतीजों से अमेरिकी बेंचमार्क इंडेक्स जोरदार तेजी के साथ बंद हुआ। इसका सहारा दुनियाभर के बाजारों के साथ-साथ घरेलू शेयर बाजार को भी मिला।
  • घरेलू बाजार में अभी तक आए ब्लूचिप कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजे अनुमान के मुताबिक ही रहे है। इससे घरेलू इन्वेस्टर्स का सेंटीमेंट्स मजबूत हो रहे है।
  • इसके अलावा घरेलू इकोनॉमी को लेकर विदेशी निवेशकों की उम्मीद लगातार बढ़ती जा रही है। इसीलिए एफआईआई बाजार में बड़ा निवेश कर रहे है।

शेयर बाजार ने बनाए बड़े रिकॉर्ड

घरेलू बाजारों में बुधवार का दिन तूफानी तेजी के नाम रहा। सेंसेक्स पहली बार 30000 के पार निकलकर रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद होने में कामयाब हुआ। यही नहीं निफ्टी, बैंक निफ्टी और मिडकैप इंडेक्स भी नई ऊंचाई पर पहुंचने में कामयाब हुए। निफ्टी और बैंक निफ्टी रिकॉर्ड स्तरों पर बंद हुए हैं। आज के कारोबार में सेंसेक्स 30167 तक पहुंचा, तो निफ्टी ने 9367 तक दस्तक दी। सेंसेक्स और निफ्टी 0.5 फीसदी तक बढ़कर बंद हुए हैं। सेंसेक्स 30100 के ऊपर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी 9350 के ऊपर बंद हुआ है।

बैंकिंग, ऑटो, FMCG और मेटल शेयरों ने दिखाया जोश

बैंकिंग, ऑटो, FMCG और मेटल शेयरों ने बाजार को संभालने का काम किया है। बैंक निफ्टी 0.9 फीसदी बढ़कर 22,242.85 के स्तर पर बंद हुआ है। निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.5 फीसदी, प्राइवेट सेक्टर बैंक इंडेक्स में 0.9 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 1 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में 2.25 फीसदी और मेटल इंडेक्स में 0.4 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। हालांकि आईटी, फार्मा, रियल्टी, ऑयल एंड गैस और पावर शेयरों में दबाव देखने को मिला है। निफ्टी के आईटी इंडेक्स में 1.25 फीसदी और फार्मा इंडेक्स में 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई के रियल्टी इंडेक्स में 3 फीसदी, ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 1 फीसदी और पावर इंडेक्स में 0.75 फीसदी की कमजोरी आई है।

 बाजार में अब आगे क्या

सुंदरम म्युचुअल फंड के सीईओ सुनील सुब्रमण्यम ने एक बिजनेस चैनल को दिए इंटरव्यु में कहा कि बाजार में इस समय भी पैसे लगाए जा सकते हैं। आगे घरेलू फंड भी बाजार में पैसे लगाते रहेंगे। ग्लोबल मार्केट पर नजर डालें तो भी काफी पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं लोग इस समय जोखिम उठाने के मूड में लग रहे हैं तो आगे भी हमें पैसा डेट से इक्विटी में जाते हुए दिखेगा। यह भी पढ़े: बढ़ते विदेशी निवेश के चलते निफ्टी छुएगा 10 हजार का स्तर, इस तेजी में ये शेयर कराएंगे कमाई

क्या करें निवेशक

सुनील सुब्रमण्यम ने कहा कि भारत की राजनैतिक स्थिरता और ग्रोथ की संभावनाओं को देखते हुए विदेशी निवेशक एक बार फिर भारत की तरफ रुख कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि आईटीसी, ब्रिटानिया, गोदरेज जैसे कंजम्प्शन शेयरों में आगे काफी अच्छी बढ़त देखने को मिलेगी। इस सेक्टर में पैसे लगा कर मुनाफा कमाया जा सकता है।

विदेशी ब्रोकरेज हाउस ने बढ़ाया इन शेयरों का लक्ष्य

आईसीआईसीआई प्रू लाइफ

  • सीएलएसए ने आईसीआईसीआई प्रू लाइफ में निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 415 से बढ़ाकर 500 रुपए का तय किया है।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस

  • यूबीएस ने एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस पर निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 750 रुपए का तय किया है।

एमएंडएम फाइनेंशियल

  • यूबीएस ने एमएंडएम फाइनेंशियल पर बिकवाली की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 270 रुपए का तय किया है। नोमुरा ने एमएंडएम फाइनेंशियल पर न्यूट्रल रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 340 से बढ़ाकर 360 रुपए का तय किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement