Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार में शुरुआती तेजी, खराब आर्थिक आंकड़ों का नहीं दिखा असर

हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार में शुरुआती तेजी, खराब आर्थिक आंकड़ों का नहीं दिखा असर

हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजारों में आज शुरुआत मजबूती देखी गई। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 71 अंक ऊपर खुला। बाजार में खराब आर्थिक आंकड़ों का असर नहीं दिखा।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: September 01, 2017 11:45 IST
हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार में शुरुआती तेजी, खराब आर्थिक आंकड़ों का नहीं दिखा असर- India TV Paisa
हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार में शुरुआती तेजी, खराब आर्थिक आंकड़ों का नहीं दिखा असर

नई दिल्‍ली। हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजारों में आज सुबह शुरुआत मजबूती देखी गई। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 71 अंक ऊपर खुला। इसके पीछे घरेलू संस्थागत निवेशकों की लिवाली को प्रमुख कारण माना जा रहा है। चालू वित्‍त वर्ष की जून तिमाही के आर्थिक वृद्धि के कमजोर आंकड़े आने के बावजूद आज बाजार में मजबूती का रुख रहा। ब्रोकरों के अनुसार सितंबर माह के लिये वायदा एवं विकल्प अनुबंधों की शुरुआत में लिवाली का जोर रहा। विदेशी बाजारों के मजबूत रुख का भी बाजार पर असर देखने को मिला।

शेयर बाजार में उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने कल 77.58 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद की। इससे भी धारणा को बल मिला। मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स और बजाज आटो के शेयरों में तेजी रही। सन फार्मा, लुपिन, रिलायंस इंडस्ट्रीज में भी मजबूती रही। स्टेट बैंक, कोटक बैंक भी लाभ दर्ज करने वाले शेयरों में रहे। एशियाई बाजारों में आज शुरुआती कारोबार में जापान का निक्केई 0.20 प्रतिशत, हांग कांग का हेंग सेंग 0.31 प्रतिशत और शंघाई का कंपाजिट इंडेक्स 0.39 प्रतिशत ऊंचा रहा। अमेरिका में डाउ जोंस इंडस्टि्रयल एवरेज कल कारोबार की समाप्ति पर 0.25 प्रतिशत ऊंचा रहा।

रुपया चार पैसे गिरा 

आयातकों की डॉलर मांग बढ़ने से आज शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया चार पैसे गिरकर 63.94 डॉलर प्रति डॉलर रह गया। दुनियाभर की विभिन्न मुद्राओं के समक्ष डॉलर में मजबूती आई है, इससे यहां भी अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर मजबूत रहा। अमेरिका के आर्थकि वृद्धि के आंकड़े उम्मीद से बेहतर आने से भी डॉलर को मजबूती मिली। हालांकि, घरेलू शेयर बाजार में आज शुरुआत मजबूती के साथ होने से रुपये की गिरावट काफी हद तक थमी है। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में कल डॉलर के मुकाबले रुपया 11 पैसे बढ़कर 63.90 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement