1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Stock market: सेंसेक्स 293 अंक चढ़ा तो निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर, हरे निशान पर खुला शेयर बाजार

Stock market: सेंसेक्स 293 अंक चढ़ा तो निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर, हरे निशान पर खुला शेयर बाजार

सेंसेक्स और निफ्टी सोमवार को शुरुआती कारोबार में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। सकारात्मक घरेलू और वैश्विक रुख तथा इन्फोसिस के शेयर में उछाल के बीच बाजार में तेजी आई।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: January 13, 2020 10:33 IST
BSE Sensex, Nse Nifty, Stock market, share Market- India TV Paisa

BSE Sensex Nse Nifty Today latest Update on 13 January 2020

नई दिल्ली/मुंबई। भारतीय शेयर बाजार कारोबारी सप्ताह के पहले दिन यानी सोमवार को बड़ी बढ़त के साथ हरे निशान पर खुले। सेंसेक्स और निफ्टी सोमवार को शुरुआती कारोबार में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। सकारात्मक घरेलू और वैश्विक रुख तथा इन्फोसिस के शेयर में उछाल के बीच बाजार में तेजी आई। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में एक समय 293.69 अंक की बढ़त के साथ 41,893.41 अंक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। बाद में यह 248.57 अंक या 0.60 प्रतिशत की बढ़त के साथ 41,848.29 अंक पर चल रहा था। 

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी शुरुआती कारोबार में 12,337.75 अंक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा। बाद में यह 70.35 अंक या 0.35 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,327.15 अंक पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स की कंपनियों में इन्फोसिस का शेयर तीन प्रतिशत से अधिक के लाभ में चल रहा था। दिसंबर तिमाही में इन्फोसिस का एकीकृत शुद्ध लाभ 23.7 प्रतिशत की बढ़त के साथ 4,466 करोड़ रुपये रहा है। सनफार्मा, आईटीसी, एचसीएल टेक, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक बैंक के शेयर भी लाभ में थे। वहीं दूसरी ओर टीसीएस, मारुति और एचडीएफसी के शेयर नुकसान में थे। 

प्री-ओपनिंग में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स 30 शेयरों वाले सेंसेक्स का उच्च स्तर सोमवार को 41,893.41 अंक रहा जबकि 41,720.76 निम्न स्तर रहा। सेंसेक्स 41,788.21 अंक पर खुला। सेंसेक्स के 30 में से 26 इंडेक्स बढ़त के साथ कारोबार करते दिखाई दिए।  इंफोसिस, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, सन फार्मा, इंफ्राटेल, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल, एचसीएल टेक, कोटक महिंद्रा बैंक और एसबीआई के शेयर हरे निशान के साथ खुले।

शुरुआती कारोबार में रुपया मजबूत

सकारात्मक वैश्विक रुख और घरेलू शेयर बाजारों के बढ़त के साथ खुलने के बीच सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 12 पैसे की बढ़त के साथ 70.82 प्रति डॉलर पर पहुंच गया। फॉरेक्स डीलरों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट, अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी और विदेशी कोषों के प्रवाह से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई। अंतरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में शुरुआती कारोबार में रुपया 12 पैसे की बढ़त के साथ 70.82 प्रति डॉलर पर था। शुक्रवार को रुपया 70.94 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

तिमाही नतीजों के आंकड़ो से पहले ही बाजार चढ़ा

मुद्रास्फीति के आंकड़ों के आने से पहले ही शेयर बाजार में जोरदार तेजी देखी जा  रही है। बता दें शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह कंपनियों के तिमाही नतीजों, मुद्रास्फीति के आंकड़ों तथा अमेरिका-चीन के बीच व्यापार शुरुआती व्यापार करार जैसे घटनाक्रमों से तय होगी, विश्लेषकों ने यह राय व्यक्त की है। ट्रेडिंगबेल्स के वरिष्ठ शोध विश्लेषक संतोष मीणा ने कहा, ''इस सप्ताह तीसरी तिमाही के परिणाम तथा बजट-पूर्व गतिविधियों से बाजार प्रभावित होगा। इस दौरान विप्रो, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और एचडीएफसी बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के परिणाम आने वाले हैं।

Write a comment