1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. बाजार में 3 दिन से जारी गिरावट थमी, सेंसेक्स 167 अंक की बढ़त के साथ बंद

बाजार में 3 दिन से जारी गिरावट थमी, सेंसेक्स 167 अंक की बढ़त के साथ बंद

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त ऑटो और मेटल सेक्टर में रही

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 19, 2020 15:53 IST
Stock Market today- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Stock Market today

नई दिल्ली। सकारात्मक विदेशी संकेतों की मदद से शेयर बाजार में आज 3 दिन से जारी गिरावट का सिलसिला खत्म हुआ। मंगलवार के कारोबार में शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ है। विदेशी संकेतों के साथ साथ देश में लॉकडाउन की छूट बढ़ने से भी निवेशकों को थोड़ी राहत मिली है। वहीं कंपनियों के बेहतर नतीजों के बाद स्टॉक स्पेस्फिक खरीदारी का भी प्रमुख इंडेक्स को फायदा मिला है। मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 167 अंक की बढ़त के साथ 30196 पर और निफ्टी 56 अंक की बढ़त के साथ 8879 पर बंद हुआ।

विदेशी बाजारों में आज सबसे ज्यादा असर उस खबर का पड़ा जिसके मुताबिक एक अमेरिकी कंपनी के द्वारा कोरोना के इंलाज के लिए डेवलप की जा रही वैक्सीन के शुरूआती परीक्षण काफी सकारात्मक रहें हैं। इससे निवेशकों को महामारी के नियंत्रण को लेकर कुछ उम्मीदें बन गई हैं। अमेरिकी कंपनी Moderma के मुताबिक शुरुआती जांच में उसकी वैक्सीन की मदद से कुछ सेहतमंद वालंटियर के शरीर में सुरक्षा देने वाले एंटीबॉडी विकसित हुए हैं, और इसके साइड इफेक्ट में नहीं मिले हैं। खबर के बाद विदेशी बाजारों में आई तेजी का भारतीय बाजारों पर भी असर देखने को मिला।

इसके साथ ही बेहतर नतीजों की वजह से भारती एयरटेल में उछाल से प्रमुख इंडेक्स को भी फायदा मिला। स्टॉक में 11 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली और आज के कारोबार में भारती एयरटेल का स्टॉक निफ्टी शेयरों में सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज करने वाला शेयर रहा।

निफ्टी में आज 36 स्टॉक में बढ़त देखने को मिली। भारती एयरटेल के अलावा अडानी पोर्ट्स में करीब 9 फीसदी और ओएनजीसी में 5.6 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई। वहीं दूसरी तरफ रिलांयस इंडस्ट्रीज में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट की वजह से इंडेक्स पर दबाव भी देखने को मिला।

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त ऑटो और मेटल सेक्टर में देखने को मिली। दोनो सेक्टर इंडेक्स 1-1 फीसदी से ज्यादा तेजी के साथ बंद हुए। वहीं आईटी और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की बढ़त रही। दूसरी तरफ शुरुआती बढ़त के बाद बैंकिंग स्टॉक्स में दबाव देखने को मिला और सेक्टर इंडेक्स 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।

Write a comment
X