1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में लगातार 5वें दिन गिरावट, सेंसेक्स 585 अंक गिरकर बंद

शेयर बाजार में लगातार 5वें दिन गिरावट, सेंसेक्स 585 अंक गिरकर बंद

आज के कारोबार में सेंसेक्स ने कारोबार की शुरुआत में 50296 का उच्चतम स्तर छुआ था। हालांकि दोपहर के कारोबार में सेंसेक्स 48962 के निचले स्तरों तक पहुंच गया। यानि इंडेक्स में अपने ऊपरी स्तरों से 1300 अंक से ज्यादा की गिरावट रही।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 18, 2021 21:26 IST
बाजार में गिरावट...- India TV Paisa
Photo:PTI

बाजार में गिरावट जारी

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज लगातार पांचवे दिन गिरावट देखने को मिली है। गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 585 अंक की गिरावट के साथ 49217 के स्तर पर और निफ्टी 163 अंक की गिरावट के साथ 14558 के स्तर पर बंद हुआ है। बीते 5 सत्र में सेंसेक्स 2000 अंक से ज्यादा गिर चुका है। आज के सत्र में सबसे ज्यादा नुकसान आईटी सेक्टर में दर्ज हुआ है।

क्यों आई बाजार में गिरावट

कोरोना के मामलों में तेजी और यूएस बॉन्ड यील्ड में बढ़त की वजह से निवेशक बाजार से पैसा निकाल रहे हैं। देश में लगातार कोरोना के नए मामलों में बढ़त देखने को मिल रही है। इसके साथ ही सरकार ने भी संकेत दे दिए हैं कि मामले ऐसे ही बढ़े तो सख्ती की जा सकती है, इससे भी निवेशकों के बीच सेंटीमेंट्स बिगड़े हैं। इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस जैसे दिग्गज शेयरों में 2-2 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट की वजह से भी इंडेक्स पर दबाव देखने को मिला।

कैसा रहा आज का कारोबार

फेडरल रिजर्व से मिले सकारात्मक संकेतों के बाद घरेलू बाजार में तेज शुरुआती बढ़त देखने को मिली थी, हालांकि यूएस बॉन्ड यील्ड में बढ़त और कोरोना को लेकर नई आशंकाओं के बाद सेंसेक्स में अपने ऊपरी स्तरों से 1334 अंक की गिरावट देखने को मिली। आज के कारोबार में सेंसेक्स ने कारोबार की शुरुआत में 50296 का उच्चतम स्तर छुआ था। हालांकि दोपहर के कारोबार में सेंसेक्स 48962 के निचले स्तरों तक पहुंच गया। निचले स्तरों पर दिखी खरीद से सेंसेक्स में करीब 250 अंक का सुधार भी दिखा।

कैसा रहा सेक्टर्स का प्रदर्शन

आज के कारोबार में लगभग सभी सेक्टर इंडेक्स में दबाव देखने को मिला है। आज सबसे ज्यादा गिरावट आईटी सेक्टर में देखने को मिला है, इंडेक्स 3 प्रतिशत से ज्यादा गिरकर बंद हुआ। वहीं फार्मा सेक्टर इंडेक्स में 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई। सरकारी बैंकों का इंडेक्स भी करीब 2 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ। एनर्जी सेक्टर में 1.5 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट रही। दूसरी तरफ एफएमसीजी और मेटल सेक्टर इंडेक्स में बढ़त रही, हालांकि इनकी बढ़त 0.1 प्रतिशत से कम ही रही।

यह भी पढ़ें : SBI के ग्राहक घर बैठे पाएं बैंकिंग सेवाएं, जानिए नियम शर्तें और सेवाओं की पूरी जानकारी

यह भी पढ़ें : महंगी रसोई गैस का लगा झटका, जानिए आपके शहर में क्या हैं एलपीजी की कीमत

यह भी पढ़ें : खाने के लिए विदेश पर निर्भर हुआ पाकिस्तान, जानिए क्या कह रही इमरान सरकार की ये रिपोर्ट

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15