1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में थमा बढ़त का दौर, निफ्टी 15100 के नीचे हुआ बंद

शेयर बाजार में थमा बढ़त का दौर, निफ्टी 15100 के नीचे हुआ बंद

मेटल सेक्टर इंडेक्स आज 2 प्रतिशत से ज्यादा टूटा है। वहीं बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स में 1.5 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई। प्राइवेट बैंक इंडेक्स 1.27 प्रतिशत गिरा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 04, 2021 16:28 IST
बाजार में थमी बढ़त- India TV Hindi News
Photo:PTI

बाजार में थमी बढ़त

नई दिल्ली। कमजोर विदेशी संकेतों की वजह से शेयर बाजार में 3 दिनों से जारी बढ़त आज थम गई है। आज के कारोबार में सेंसेक्स 599 अंक की गिरावट के साथ 50846 के स्तर पर और निफ्टी 165 अंक की गिरावट के साथ 15081 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा मेटल सेक्टर में गिरावट देखने को मिली है। वहीं मीडिया सेक्टर में सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज हुई।

क्यों आई बाजार में गिरावट

घरेलू बाजारों में गिरावट के लिए विदेशी बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों के बाद पिछले 3 दिनों से जारी बढ़त से ऊपरी स्तरों पर पहुंचे स्टॉक्स में आई मुनाफावसूली मुख्य वजह रही है। दरअसल जानकार अब आशंका जता रहे हैं कि महामारी का असर खत्म होने के साथ खर्च बढ़ रहे हैं, जिससे महंगाई दर में बढ़त के संकेत हैं। अगर महंगाई दर और बढ़ती है तो दुनिया भर के केंद्रीय बैंक नीतियों में सख्ती कर सकते हैं, जिससे सिस्टम में मौजूदा नकदी का प्रवाह घटेगा। इसी बढ़ी हुई लिक्विडिटी का फायदा शेयर बाजारों को फिलहाल मिल रहा है। नकदी का प्रवाह घटने की आशंका से निवेशक नए सौदों को लेकर सतर्क हो रहे हैं।

कैसे रहे विदेशी बाजारों के संकेत    

एशियाई बाजारों में आज तेज गिरावट देखने को मिली। चीन, जापान और हॉन्गकॉन्ग के प्रमुख इंडेक्स आज 2-2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं यूरोपियन मार्केट में घरेलू बाजारों के बंद होते वक्त मिले जुले संकेत थे। यहां यूके और जर्मनी के बाजारों में गिरावट और फ्रांस के बाजारों में बढ़त का रुख था।

यह भी पढ़ें:रहने के लिए ये हैं देश के सबसे अच्छे शहर, देखें क्या लिस्ट में आपका शहर भी है शामिल

यह भी पढ़ें: कोरोना के बावजूद भारत में रिकॉर्ड विदेशी निवेश, 9 महीने में 67 अरब डॉलर से ज्यादा का FDI

कैसा रहा घरेलू बाजार में सेक्टर्स का प्रदर्शन

निफ्टी पर आज अधिकांश प्रमुख सेक्टर इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। मेटल सेक्टर इंडेक्स आज 2 प्रतिशत से ज्यादा टूटा है। वहीं बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स में 1.5 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई। प्राइवेट बैंक इंडेक्स 1.27 प्रतिशत गिरा। सरकारी बैंक, एफएमसजी, आईटी, फार्मा और ऑटो में गिरावट 1 प्रतिशत से कम रही। दूसरी तरफ मीडिया सेक्टर में 1.6 प्रतिशत और रियल्टी सेक्टर में 0.11 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई

Latest Business News

Write a comment