1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. रहने के लिए ये हैं देश के सबसे अच्छे शहर, देखें क्या सरकार की लिस्ट में आपका शहर भी है शामिल

रहने के लिए ये हैं देश के सबसे अच्छे शहर, देखें क्या सरकार की लिस्ट में आपका शहर भी है शामिल

10 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले शहरों में बैंगलुरू नंबर एक रहा है। वहीं 10 लाख से कम की जनसंख्या वाले शहरों में शिमला सबसे आगे है। 10 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाली नगरपालिकाओं में सबसे आगे इंदौर रहा है। 10 लाख से कम की नगरपालिकाओं में एनडीएमसी सबसे आगे रहा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: March 04, 2021 15:04 IST
रहने के लिए सबसे...- India TV Paisa
Photo:PTI

रहने के लिए सबसे अच्छे शहर की लिस्ट जारी

नई दिल्ली। सरकार ने आज रहने के हिसाब से देश के सबसे अच्छे शहर और नगरपालिका की लिस्ट जारी कर दी है। सरकार के मुताबिक बैंगलुरू और शिमला अपनी -अपनी कैटेगरी में रहने के लिहाज से सबसे अच्छे शहर साबित हुए हैं। वहीं इंदौर और एनडीएमसी भी नगरपालिकाओं में टॉप पर रही हैं। आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ये इंडेक्स जारी किया है।

किन-किन कैटेगरी में जारी हुई लिस्ट

सरकार के द्वारा आज जारी हुई लिस्ट में दो कैटेगरी दी गई है। जिसमें शहरों के लिए ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स और म्यूनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स शामिल हैं। हर कैटेगरी में दो सबकैटेगरी भी दी गई हैं। इसमें 10 लाख से कम और 10 लाख से ज्यादा की जनसंख्य़ा वाले शहरों और नगरपालिकाओं की अलग अलग लिस्ट दी  गई है। लिस्ट के मुताबिक

-  10 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाले शहरों में बैंगलुरू नंबर एक रहा है।  

-  वहीं 10 लाख से कम की जनसंख्या वाले शहरों में शिमला सबसे आगे है। 

-  10 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाली नगरपालिकाओं में सबसे आगे इंदौर रहा है।

- 10 लाख से कम की नगरपालिकाओं में एनडीएमसी सबसे आगे रहा।

जानिए लिस्ट में और कौन-कौन हैं शामिल

  • दस लाख से ज्यादा की जनसंख्या वाले शहरों में पहले नंबर पर बैंगलुरू है, जिसके बाद दूसरे स्थान पर पुणे, तीसरे स्थान पर अहमदाबाद, चौथे स्थान पर चेन्नई, पांचवे स्थान पर सूरत, छठे स्थान पर नवी मुंबई, सातवें स्थान पर कोयंबटूर, आठवें स्थान पर वडोदरा, नवें स्थान पर इंदौर और दसवें स्थान पर ग्रेटर मुंबई है।
  • दस लाख से कम की जनसंख्या वाले शहरों में पहले नंबर पर शिमला है, दूसरे स्थान पर भुवनेश्वर, तीसरे स्थान पर सिलवासा, चौथे स्थान पर काकीनाडा, पांचवे स्थान पर सलेम, छठे स्थान पर वेल्लोर, सातवें स्थान पर गांधीनगर, आठवें स्थान पर गुरुग्राम, नवें स्थान पर देवनागिरी, दसवें स्थान पर त्रिरुचिरापल्ली है।
  • वहीं म्यूनिसिपिल परफॉर्मेंस इंडेक्स के मुताबिक 10 लाख से ज्यादा जनसंख्या वाली नगरपालिकाओं में पहले स्थान पर इंदौर, दूसरे स्थान पर सूरत, तीसरे स्थान पर भोपाल, चौथे स्थान पर पिंपरी चिंचवाड, पांचवे स्थान पर पुणे, छठे स्थान पर अहमदाबाद, सातवें स्थान पर रायपुर, आठवें स्थान पर ग्रेटर मुंबई, नौवें स्थान पर विशाखापट्टनम और दसवें स्थान पर वडोदरा है।
  • दस लाख से कम जनसंख्या वाली नगरपालिकाओं की लिस्ट में पहले नंबर पर नई दिल्ली एमसी, दूसरे स्थान पर तिरूपति, तीसरे स्थान पर गांधीनगर, चौथे स्थान पर करनाल, पांचवे स्थान पर सलेम, छठे स्थान पर तिरूपुर, सातवें स्थान पर बिलासपुर, आठवें स्थान पर उदयपुर, नवें स्थान पर झांसी और दसवें स्थान पर त्रिरुनवेल्ली है।

अगर आप पूरी लिस्ट देखने चाहते हैं यहां देश सकते हैं  https://eol.smartcities.gov.in.     

यह भी पढ़ें: SBI दे रहा है सस्ते में घर, जमीन और गाड़ी खरीदने का बड़ा मौका, इसी हफ्ते है ये मेगा इवेंट

 

Write a comment
X