1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. स्टॉक स्प्लिट से पहले टेस्ला का स्टॉक पहली बार 2000 डॉलर के स्तर के पार पहुंचा

स्टॉक स्प्लिट से पहले टेस्ला का स्टॉक पहली बार 2000 डॉलर के स्तर के पार पहुंचा

टेस्ला की वार्षिक बैठक में निवेशकों को बड़े ऐलान की उम्मीद

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 21, 2020 16:40 IST
tesla stock at record high- India TV Paisa
Photo:AP

tesla stock at record high

नई दिल्ली। कैलिफोर्निया स्थित इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला का शेयर गुरुवार के कारोबार में पहली बार 2000 डॉलर के स्तर के पार बंद हुआ है। कंपनी के शेयर में स्प्लिट से पहले लगातार बढ़त देखने को मिल रही है। स्टॉक गुरुवार को 6.6 फीसदी की बढ़त के साथ 2002 डॉलर प्रति शेयर पर बंद हुआ। 11 अगस्त को टेस्ला ने 1 स्टॉक के 5 स्टॉक में स्प्लिट को मंजूरी दी थी जिसके बाद शेयर में 45 फीसदी तक बढ़त देखने को मिली है। स्टॉक स्प्लिट के लिए ताऱीख 21 अगस्त तय की गई है।

कंपनियां शेयर कीमतों के स्तर को नीचे लाने के लिए स्पिलिट का सहारा लेती है, इससे उनके प्रति शेयर की कीमत घट जाती है जिससे वो पहले से कहीं ज्यादा निवेशकों की खरीद क्षमता के दायरे में आ जाता है। निवेशकों की संख्या बढ़ने के अनुमान से मजबूत शेयर में खरीद भी बढ़ जाती है। हालांकि इससे कंपनी की अपनी वैल्यूएशन पर कोई असर नहीं पड़ता क्योंकि जिस अनुपात में एक शेयर की कीमत घटती है उसी अनुपात में शेयरों की संख्या भी बढ़ जाती है।

गुरुवार को आई बढ़त के साथ टेस्ला की स्टॉक मार्केट वैल्यू 372 अरब डॉलर हो गई है। हाल ही में चीन के मीडिया ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि टेस्ला 2021 की शुरुआत में चीन में बनी मॉडल Y को उतारना शुरू कर देगा। वहीं टेस्ला की वार्षिक बैठक 22 सितंबर को है निवेशकों को उम्मीद है कि टेस्ला कोई बड़ा अहम ऐलान कर सकती है। उम्मीद है कि इस दिन कंपनी बैटरी से जुड़े किसी नए इनोवेशन का ऐलान कर सकती है। जिसमें ऑटो सेक्टर को पहले से ज्यादा क्षमता वाली बैटरियों की आपूर्ति से जुड़ा कोई ऐलान संभव है।

Write a comment
X