1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. RBI, आर्थिक आंकड़े और विदेशी संकेत तय करेंगे बाजार की चाल, कोरोना पर भी रहेगी नजर

RBI, आर्थिक आंकड़े और विदेशी संकेत तय करेंगे बाजार की चाल, कोरोना पर भी रहेगी नजर

बीते सप्ताह के आखिर में जारी आर्थिक आंकडों का असर बाजार पर देखने को मिलेगा। साथ ही, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की बैठक के फैसले और ऑटो कंपनियों की बिक्री आंकड़ो का भी निवेशकों को इंतजार रहेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: November 29, 2020 19:57 IST
कैसी रहेगी अगले...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

कैसी रहेगी अगले हफ्ते शेयर बाजार की चाल

नई दिल्ली| देश का शेयर बाजार नवंबर महीने में विदेशी संस्थागत निवेशकों और कोरोना वैक्सीन की तरफ से मिले सकारात्मक संकेत मिलने से बढत पर रहा। आने वाले हफ्ते में इन संकेतों के साथ घरेलू अर्थव्यवस्था से मिले संकेतों का भी असर देखने को मिलेगा। बीते सप्ताह के आखिर में जारी आर्थिक आंकडों का असर आने वाले हफ्ते में बाजार पर देखने को मिलेगा। साथ ही, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के फैसले का निवेशकों को इंतजार रहेगा। वहीं, ऑटो कंपनियों की नवंबर महीने की बिक्री के आंकड़े भी जारी होंगे जिससे रिकवरी को लेकर तस्वीर और साफ होगी।

केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के तहत आने वाले राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा शुक्रवार को देश के सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी के आंकड़े जारी किये गए। एनएसओ के आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में देश की जीडीपी में 7.5 फीसदी की गिरावट रही, जबकि पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं, देश के आठ प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र के उत्पादन में अक्टूबर के दौरान पिछले साल के मुकाबले 2.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

इन आंकड़ों पर घरेलू शेयर बाजार की प्रतिक्रिया सप्ताह के आरंभ में मंगलवार को पहले कारोबारी सत्र में देखने को मिलेगी क्योंकि सोमवार को गुरुनानक जयंती का अवकाश होने के कारण बाजार बंद रहेगा। आरबीआई की एमपीसी की बैठक में ब्याज दरों को लेकर लिए गए फैसले की घोषणा सप्ताह के आखिर में शुक्रवार को होगी जिसका निवेशकों को इंतजार रहेगा। इससे पहले, दिसंबर महीने की शुरूआत से ही ऑटो कंपनियों की बिक्री के आंकड़े आने लगेंगे।

वहीं, विनिर्माण क्षेत्र से जुड़े मार्किट मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के नवंबर महीने के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे जबकि सेवा क्षेत्र से जुड़े पीएमआई के आंकड़े गुरुवार को जारी होंगे। वहीं, कोरोना का कहर लगातार बना हुआ है और इसकी रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों का असर बाजार पर बना रहेगा। विदेशी मोर्चे पर आर्थिक आंकड़ों का भी असर बाजार पर देखने को मिलेगा क्योंकि इस सप्ताह मार्किट मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के नवंबर महीने के आंकड़े मंगलवार को जारी होंगे। वहीं, यूरो एरिया मार्किट मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के नवंबर महीने के आंकड़े भी इसी दिन जारी होंगे। चीन में भी कैक्सीन मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के नवंबर महीने के आंकड़े जारी होंगे।   

Write a comment