1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. शेयर बाजार में तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 144 अंक टूटकर खुला, निफ्टी में भी कमजोरी

शेयर बाजार में तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 144 अंक टूटकर खुला, निफ्टी में भी कमजोरी

शुरुआती कारोबार पर नजर डालें तो ऑटो स्टॉक में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। आज वीकली एक्सपायरी है। ऐसे में आज बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: January 25, 2023 9:28 IST
शेयर बाजार- India TV Hindi
Photo:FILE शेयर बाजार

भारतीय शेयर बाजार में पिछले दो दिनों से जारी तेजी पर आज ब्रेक लग गया है। बुधवार को बीएसई सेंसेक्स 144.02 अंक टूटकर 60,834.73 अंक पर खुला है। एनएसई निफ्टी में भी कमजोरी देखने को मिल रही है। निफ्टी 24.95 अंक लुढ़ककर 18,093.35 अंक पर कारोबार कर रहा है। शुरुआती कारोबार पर नजर डालें तो ऑटो स्टॉक में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। आज वीकली एक्सपायरी है। ऐसे में आज बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। निफ्टी 50 में शामिल 50 शेयरों में सिर्फ 14 शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। आज के कारोबार में आईटी शेयरों में मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। तिमाही रिजल्ट के दम पर कई कंपनियों के स्टॉक में अच्छी तेजी देखने को मिल रही हैं। 

वैश्विक बाजार से मिलाजुला रुख 

अगर, वैश्विक बाजार पर नजर डालें तो मिलाजुला रुख देखने को मिला है। डाउ जोन्स 104 अंकों के उछाल के साथ बंद हुआ। नैस्डैक में 0.27 फीसदी और एसएंडपी 500 में 0.07 फीसदी की गिरावट रही। यूरोपियन बाजार की बात करें तो DAX और FTSE कमजोरी के साथ बंद हुआ। एशियाई बाजार में कोरिया की कोस्पी में 1.35 फीसदी की तेजी, जबकि जापान के निक्केई में खास हलचल नहीं है। एसजीएक्स निफ्टी में 45 अंकों की गिरावट है।

शुरुआती कारोबार में निफ्टी में गिरावट बढ़ी

Nifty

Image Source : FILE
निफ्टी में गिरावट बढ़ी

कल मामूली तेजी के साथ बंद हुआ था 

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बीएसई सेंसेक्स मंगलवार को 37 अंक के मामूली लाभ में रहा था। बीएसई सेंसेक्स 37.08 अंक यानी 0.06 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 60,978.75 अंक पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी भी उतार-चढ़ाव के बाद 18,118.30 अंक के स्तर पर स्थिर बंद हुआ। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख का असर शुरू में घरेलू बाजार पर दिखा। वाहन शेयरों की अगुवाई में बाजार में पैदा हुई तेजी बैंक शेयरों में बिकवाली दबाव से लगभग खत्म हो गई और दोनों मानक सूचकांक स्थिर बंद हुए। उन्होंने कहा कि प्रमुख वाहन कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया के वित्तीय परिणाम को लेकर वाहन शेयरों में लिवाली देखने को मिली। अमेरिकी अर्थव्यवस्था में संकट दूर होने तथा नीतिगत दर में अपेक्षाकृत कम वृद्धि की संभावना से वैश्विक शेयर बाजारों में तेजी रही। 

Latest Business News