Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. म्यूचुअल फंड है या नोट छापने की मशीन! 10,000 की SIP से बना दिया 16.5 करोड़ का फंड

म्यूचुअल फंड है या नोट छापने की मशीन! 10,000 की SIP से बना दिया 16.5 करोड़ का फंड, जानिए डिटेल

एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड ने अपने निवेशकों को धमाकेदार रिटर्न दिया है। 29 साल में इस फंड ने 10,000 रुपये महीने की एसआईपी से 16.5 करोड़ रुपये का फंड तैयार कर दिया है। यह स्कीम 1 जनवरी, 1995 को लॉन्च हुई थी।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: January 13, 2024 11:19 IST
म्यूचुअल फंड रिटर्न- India TV Paisa
Photo:FILE म्यूचुअल फंड रिटर्न

शेयर बाजार में सीधे निवेश की तुलना में म्यूचुअल फंड में जोखिम कम होता है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि यहां रिटर्न भी शेयर बाजार की तुलना में कम होता है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से म्यूचुअल फंड शानदार रिटर्न दे रहे हैं। 2023 में भी म्यूचुअल फंड्स ने बंपर रिटर्न दिया है। आज हम आपको एक ऐसे फंड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने इन्वेस्टर्स की रकम को कई गुना बढ़ा दिया है। एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड (HDFC Flexi Cap Fund) एक ओपन एंडेड डायनामिक इक्विटी स्कीम है। यह लार्ज, मिड और स्मॉल कैप स्टॉक्स में इन्वेस्ट करती है। इस फंड ने 2024 में अपने 29 साल पूरे कर लिये हैं।

10 हजार के कर दिये 16.5 करोड़

पिछले 29 वर्षों में एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड ने 18.87% कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) से रिटर्न दिया है। अगर आप इस फंड की शुरुआत से इसमें 10,000 रुपये महीने की SIP करते, तो अब तक आपका कुल निवेश 34.8 लाख रुपये का होता। यानी आपके द्वारा एसआईपी में डाली गई कुल रकम 34.8 लाख रुपये हो जाती। इस निवेश से आपका कॉर्पस 31 दिसंबर, 2023 तक 16.5 करोड़ रुपये हो चुका होता।

यह निवेश रणनीति करता है फॉलो

इस फंड की निवेश रणनीति बॉटम-अप एप्रोच पर आधारित है। जिसमें वाजिब दाम वाले क्वालिटी कंपनीज के शेयरों पर फोकस किया जाता है। इस रणनीति का उद्देश्य मीडियम से लॉन्ग टर्म में अच्छी ग्रोथ करने वाली मजबूत कंपनियों को चुनना है। एचडीएफसी म्यूचुअल फंड के अनुसार, एचडीएफसी फ्लेक्सी कैप फंड एक रिसर्च बेस्ड इन्वेस्टमेंट प्रोसेस को फॉलो करता है। म्यूचुअल फंड में पोर्टफोलियो की देखरेख फंड मैनेजर्स द्वारा की जाती है।

(यह सिर्फ जानकारी मात्र है। यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमभरा होता है। बाजार में पैसा लगाने से पहले अपने निवेश सलाहकार से परामर्श ले लें।)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement