Monday, June 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. PM Modi फिर सत्ता में आए तो किन सेक्टर्स के शेयरों की होगी चांदी, जानें एक्सपर्ट ने क्या कहा

Exclusive : PM Modi फिर सत्ता में आए तो किन सेक्टर्स के शेयरों की होगी चांदी, जानें एक्सपर्ट ने क्या कहा

Share Market Tips : मोदी फिर से पीएम बने तो बीजेपी सरकार की इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट और सस्टेनेबल ग्रोथ को प्रमोट करने वाली पहलों से कई सेक्टर्स को फायदा होगा।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: May 28, 2024 14:28 IST
शेयर मार्केट टिप्स- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर मार्केट टिप्स

Share Market Tips : देश में अगले पांच साल किस पार्टी की सरकार होगी, इसका खुलासा अब चंद दिनों बाद होने ही वाला है। चार जून को लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) का रिजल्ट सामने आ जाएगा। अगर बीजेपी सत्ता में आई, तो नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बनेंगे। अब शेयर मार्केट के निवेशकों के मन में यह सवाल है कि मोदी के फिर से सत्ता में आने से किन सेक्टर्स को बूस्ट मिलेगा और कौन-से स्टॉक्स भागेंगे। इसके लिए हमने डीआरएस फिनवेस्ट के फाउंडर और शेयर मार्केट एक्सपर्ट डॉ रवि सिंह से बात की है। आइए जानते हैं कि सिंह ने निवेशकों के लिए क्या कहा है।

इन सेक्टर्स को मिलेगा फायदा

डॉ रवि ने कहा, 'अगर मोदी सरकार मजबूत बहुमत के साथ सत्ता में आती है, तो यह शेयर बाजार के लिए एक काफी पॉजिटिव संकेत होगा और निवेशकों से पॉजिटिव रिस्पांस देखने को मिलेगा। बीजेपी सरकार सत्ता में आती है, तो पावर, रेलवे, डिफेंस, रिन्यूएबल एनर्जी, ऑटोमेशन पर फोकस्ड कंपनियों के सेक्टर्स को बूस्ट मिलेगा। इन सेक्टर्स को सरकार का पॉलिसी सपोर्ट जारी रहेगा और इसका उन्हें फायदा मिलेगा। सरकार की इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट और सस्टेनेबल ग्रोथ को प्रमोट करने वाली पहलों से इन सेक्टर्स को फायदा पहुंचेगा।'

देश में बढ़ेगा विदेशी निवेश

डॉ रवि ने कहा कि बीजेपी की संभावित वापसी से भारत में विदेशी निवेश को बढ़ावा मिलेगा। इससे चुनाव परिणाम के बाद एफपीआई इनफ्लो में इजाफा देखने को मिल सकता है। यह सरकार की बिजनेस फ्रेंडली पॉलिसीज और मौजूदा सरकार की स्थिरता के कारण है। इससे निवेशकों का आत्मविश्वास बढ़ता है और वे और अधिक पैसा निवेश करते हैं।

पब्लिक सेक्टर के शेयरों पर नजर

उन्होंने बताया, 'कई सरकारी शेयर, जो रेलवे, डिफेंस और बीएफएसआई सेक्टर्स के हैं, उन्हें बीजेपी के फिर से सत्ता में आने से पॉजिटिव मार्केट रिस्पांस देखने को मिल सकता है। विशेष रुप से डिफेंस सेक्टर मेक इन इंडिया पहल के चलते आकर्षक बना हुआ है। डिफेंस कंपनियों के पास अच्छे-खासे ऑर्डर्स भी हैं। इससे और निवेशक आकर्षित होंगे।' डॉ रवि ने बताया कि निवेशकों को मार्केट में पैसा लगाते समय फंडामेंटल्स जरूर देखने चाहिए। जिन कंपनियों के फंडामेंटल्स अच्छे हों, उनमें ही निवेश करना चाहिए।

(यह जानकारी एक्सपर्ट के हवाले से दी जा रही है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमभरा होता है। निवेशक मार्केट में पैसा लगाने से पहले अपने निवेश सलाहकार से परामर्श कर लें।)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement