Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Sensex Today: सेंसेक्स-निफ्टी में बड़ी बिकवाली, टीसीएस के शेयर तीन प्रतिशत तक गिरे

Sensex Today: सेंसेक्स-निफ्टी में बड़ी बिकवाली, टीसीएस के शेयर तीन प्रतिशत तक गिरे

सोमवार को कारोबार में अमेरिकी बाजार डाउ जोंस दिनभर की तेजी गंवा कर 112.96 अंक या 0.34% गिरकर 33,517.65 पर बंद हुआ था।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: January 10, 2023 12:21 IST
स्टॉक मार्केट- India TV Paisa
Photo:PTI स्टॉक मार्केट

शेयर बाजार में चौतरफा बड़ी बिकवाली देखने को मिल रही है। 12 बजे तक​ सेंसेक्स 501.78 अंक टूटकर 60,245.53 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, 140.45 अंक लुढ़ककर 17,960.75 अंक पर कारोबार कर रहा है। शेयर बाजार में चौतरफा बिकवाली देखने को मिल रही है। वहीं, दिग्गज आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्सिवेज (टीसीएस) के तिमाही नतीजे निवेशकों की अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतर पाए और इसके शेयर मंगलवार को शुरुआती कारोबार में करीब तीन प्रतिशत तक गिर गए। बीएसई में टीसीएस का शेयर 2.67 प्रतिशत गिरकर 3,231 रुपये प्रति शेयर के भाव पर आ गया। इसी तरह एनएसई में भी कंपनी का शेयर 2.70 प्रतिशत गिरकर 3,230.10 के भाव पर खिसक गया। टीसीएस के शेयर शुरुआती कारोबार में सर्वाधिक नुकसान में रहने वाले सेंसेक्स समूह के शेयर रहे। आज के कारोबार में सरकारी बैंकों के शेयर में बड़ी बिकवाली देखने को मिल रही है। 

शुरुआती कारोबार में निफ्टी की चाल 

निफ्टी की चाल

Image Source : NIFTY
निफ्टी की चाल

इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट 

सेंसेक्स में शामिल शेयरों में से टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), इंफोसिस, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, इंडसइंड बैंक, मारुति सुजुकी, भारतीय स्टेट बैंक, टेक महिंद्रा, आईटीसी और आईसीआईसीआई बैंक नुकसान में कारोबार कर रहे थे। देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस के शेयर शुरुआती कारोबार में दो प्रतिशत के नुकसान में रहे। हालांकि कंपनी ने एक दिन पहले ही दिसंबर तिमाही के अपने नतीजे घोषित किए थे जिसमें उसने शुद्ध लाभ 11 प्रतिशत बढ़कर 10,846 करोड़ रुपये रहने की जानकारी दी। दूसरी तरफ टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा, पावरग्रिड, टाइटन और लार्सन एंड टुब्रो के शेयरों में बढ़त देखी गई। 

कच्चा तेल लुढ़का

एशिया के अन्य बाजारों में सोल और टोक्यो बढ़त पर कारोबार कर रहे थे जबकि शंघाई और हांगकाग में गिरावट का रुख रहा। अमेरिका के शेयर बाजार सोमवार को मिले-जुले कारोबार के साथ बंद हुए थे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.44 प्रतिशत घटकर 79.32 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भारतीय बाजारों से निकासी का सिलसिला जारी रखा है। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को विदेशी निवेशकों ने 203.13 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की। 

सेंसेक्स 847 अंक चढ़कर हुआ था बंद 

घरेलू शेयर बाजारों में पिछले तीन दिन से जारी गिरावट पर सोमवार को विराम लग गया था। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 846.94 अंक यानी 1.41 प्रतिशत की तेजी के साथ 60,747.31 अंक पर बंद हुआ था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 241.75 अंक यानी 1.35 प्रतिशत की तेजी के साथ 18,101.20 अंक पर बंद हुआ। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, अमेरिका में वेतन वृद्धि की गति धीमी पड़ने और सेवा गतिविधियों में गिरावट के साथ महंगाई के नरम होने से ऐसी संभावना जतायी जा रही है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक नीतिगत दर के मामले में अपेक्षाकृत कम आक्रामक रुख अपनाएगा। इसके अलावा, दिसंबर में नौकरियां उम्मीद से बेहतर रहने से भी फेडरल रिजर्व के कम आक्रामक होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, इसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement