Sunday, April 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. आज इस साल का आखिरी मार्केट डे, शेयर बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी ने चलाया जादू; रिकॉर्ड उछाल

आज इस साल का आखिरी मार्केट डे, शेयर बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी ने चलाया जादू; रिकॉर्ड उछाल

कल सेंसेक्स 223.60 अंक की बढ़त के साथ 61,133.88 अंक पर बंद हुआ था। हालांकि, कल पूरा दिन बाजार नुकसान में होता दिखाई दिया था।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 30, 2022 9:18 IST
हफ्ते के आखिरी दिन तेजी के साथ खुला बाजार- India TV Paisa
Photo:FILE हफ्ते के आखिरी दिन तेजी के साथ खुला बाजार

Share Market: शेयर बाजार में हफ्ते के आखिरी मार्केट दिन भी तेजी देखी जा रही है। उछाल के साथ खुले सेंसेक्स में 190 प्वॉइंट और निफ्टी में 61 अंकों की बढ़त आई है। इस समय सेंसेक्स 61,324 और निफ्टी 19,203 अंकों के साथ कारोबार कर रहे हैं। बता दें, कल मार्केट बंद होते वक्त भी रिकवरी मोड में नजर आया था।  आज मार्केट खुलने के साथ बीएसई के 30 शेयर में से अधिकतर शेयर ग्रीन में चल रहे हैं, जो कि एक अच्छा संकेत माना जाता है।

कल कैसा रहा मार्केट का हाल?

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को मंथली एक्सपायरी के दिन उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बीच बीएसई सेंसेक्स में अंक की तेजी रही। आखिरी घंटे के कारोबार में अच्छी रिकवरी देखने को मिली। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 223.60 अंक की बढ़त के साथ 61,133.88 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 61,210.65 का हाई बनाया। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 68.50 अंक की बढ़त के साथ 18,191.00 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में, भारती एयरटेल, एसबीआई, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी, सन फार्मा, इंफोसिस, टीसीएस और मारुति सबसे ज्यादा लाभ में रहे। वैश्विक बाजारों में नरमी का असर घरेलू बाजार पर भी दिखा।

इन कंपनियों को कल हुआ नुकसान

स्थानीय शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को कारोबार के दौरान ज्यादातर समय बाजार नुकसान में रहा लेकिन वायदा एवं विकल्प खंड में दिसंबर महीने के सौदों के निपटान के अंतिम दिन अंत में यह लाभ में बंद हुआ। नुकसान में रहने वाले शेयरों में टाटा मोटर्स, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फिनसर्व और लार्सन एंड टुब्रो शामिल हैं।

2023 में कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल?

साल 2022 भारतीय शेयर बाजार के लिए अच्छा नहीं रहा है। वैश्विक उठा-पटक के चलते निवेशकों को शानदार रिटर्न नहीं मिल पाया। कुछ कंपनियों को छोड़कर ज्यादातर कंपनियों ने निवेशकों को निराश किया। ऐसे में 2023 को लेकर क्या अनुमान है? क्या मार्केट बनाएगा नया हाई या आएगी गिरावट? इस पर मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि भारतीय शेयर बाजार में 2023 के दौरान ‘उतार-चढ़ाव’ जारी रह सकता है। भू-राजनीतिक अनिश्चितता, मंदी की आशंका और ब्याज दर की आगे की चाल जैसे कई कारकों के चलते शेयरों पर रिटर्न या प्रतिफल सामान्य या नकारात्मक भी रह सकता है। बाजार विशेषज्ञों ने कहा कि भारतीय बाजार घरेलू और वैश्विक कारकों से प्रभावित होगा, जिसमें कोरोना वायरस की आगे स्थिति और अगले साल आम बजट में नीतिगत पहल शामिल हैं। 

दुनिया के मुकाबले भारतीय बाजार का बेहतर प्रदर्शन 

इस साल दुनियाभर के वित्तीय बाजारों में विपरीत परिस्थितियों के बावजूद घरेलू इक्विटी बाजारों में मजबूती रही। इस दौरान 30 शेयरों वाला सेंसेक्स छह महीने से कम समय में लगभग 13,000 अंक बढ़कर एक दिसंबर को 63,583.07 के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया। सेंसेक्स 17 जून को अपने 52 सप्ताह के निचले स्तर 50,921.22 अंक पर था। पिछले छह महीने की बढ़त विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) द्वारा भारतीय शेयरों में बिकवाली और उच्च मुद्रास्फीति के बावजूद हुई। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement