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शेयर मार्केट में MF के बजाय डायरेक्ट निवेश करना पसंद करते हैं ज्यादातर युवा, जानें क्या हैं रुझान

वित्तीय प्रौद्योगिकी ब्रोकरेज कंपनी एंजेल वन की पहल फिन वन की रिपोर्ट सर्वेक्षण में शामिल 45% लोगों ने इन्हें सावधि जमा (एफडी) या सोने जैसे अधिक पारंपरिक विकल्पों पर तरजीह दी है। मौजूदा समय में 58% युवा भारतीय निवेशक शेयरों में निवेश करते हैं, जबकि 39% म्यूचुअल फंड में निवेश करना पसंद करते हैं।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Published : Nov 11, 2024 14:53 IST, Updated : Nov 11, 2024 15:00 IST
ताजा सर्वे रिपोर्ट को 13 से अधिक भारतीय शहरों के 1,600 युवा भारतीयों से मिले जवाबों के आधार पर तैयार- India TV Paisa
Photo:FILE ताजा सर्वे रिपोर्ट को 13 से अधिक भारतीय शहरों के 1,600 युवा भारतीयों से मिले जवाबों के आधार पर तैयार किया गया।

शेयर बाजार में निवेश करने का म्यूचुअल फंड भले ही एक बेहतर माध्यम है, लेकिन ताजा सर्वे रिपोर्ट कहती है कि युवा निवेशकों का एक बड़ा तबका म्यूचुअल फंड का रास्ता अपनाने के बजाय सीधे शेयर बाजारों में निवेश करना पसंद करता है। भाषा की खबर के मुताबिक, वित्तीय प्रौद्योगिकी ब्रोकरेज कंपनी एंजेल वन की पहल फिन वन की रिपोर्ट के मुताबिक, 93 प्रतिशत युवा वयस्क लगातार बचत करते हैं, जिनमें से ज्यादा अपनी मासिक आय का 20-30 प्रतिशत बचाते हैं।

पारंपरिक विकल्पों पर तरजीह

खबर के मुताबिक, सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि शेयर उनका पसंदीदा निवेश विकल्प है। सर्वेक्षण में शामिल 45 प्रतिशत लोगों ने इन्हें सावधि जमा (एफडी) या सोने जैसे अधिक पारंपरिक विकल्पों पर तरजीह दी है। मौजूदा समय में 58 प्रतिशत युवा भारतीय निवेशक शेयरों में निवेश करते हैं, जबकि 39 प्रतिशत म्यूचुअल फंड में निवेश करना पसंद करते हैं। ब्रोकरेज कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि सावधि जमा (22 प्रतिशत) और आवर्ती जमा (26 प्रतिशत) जैसे सुरक्षित विकल्पों को अपेक्षाकृत कम अपनाया जा रहा है। यह युवाओं के बीच उच्च ‘रिटर्न’ और स्थिर बचत के बीच संतुलित दृष्टिकोण को दर्शाता है।

सर्वे में पूछे गए इन विषयों पर सवाल

ताजा सर्वे रिपोर्ट को 13 से अधिक भारतीय शहरों के 1,600 युवा भारतीयों से मिले जवाबों के आधार पर तैयार किया गया। उनसे पूछे सवाल चार प्रमुख विषयों बचत व्यवहार, निवेश प्राथमिकताएं, वित्तीय साक्षरता और टेक्नोलॉजी वित्तीय साधनों के उपयोग पर केंद्रित थे। इसमें डिजिटल प्लेटफॉर्म और टेक्नोलॉजी की भूमिका को भी रेखांकित किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, 68 प्रतिशत उत्तरदाता नियमित रूप से स्वचालित बचत उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अनुशासित बचत आदतों के बावजूद, 85 प्रतिशत युवा भारतीय जीवन की उच्च लागत, विशेष रूप से भोजन, उपयोगिताओं तथा परिवहन को बचत में सबसे बड़ी बाधा मानते हैं। इससे पता चलता है कि बढ़ती जीवन लागत भारत के युवाओं के लिए एक गंभीर चुनौती है।

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