Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. शेयर मार्केट में 7वें दिन नहीं थमी बिकवाली, अडाणी ग्रुप की कंपनियों ने बिगाड़ा बाजार का मूड

शेयर मार्केट में 7वें दिन नहीं थमी बिकवाली, Sensex-Nifty ने अहम सपोर्ट तोड़ा, अडाणी ग्रुप की कंपनियों ने बिगाड़ा मूड

कारोबार के अंत में सेंसेक्स 109.38 अंक टूटकर 59,354.55 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 56.95 अंक लुढ़कर 17,408.85 अंक पर बंद हुआ।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: February 27, 2023 17:09 IST
शेयर मार्केट- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर मार्केट

भारतीय शेयर मार्केट में लगातार 7वें दिन सोमवार को बिकवाली नहीं थमी। अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में गिरावट जारी रहने से बाजार का मूड खराब हुआ। आपको बता दें कि आज के कारोबार में अडाणी ग्रुप की 10 सूचीबद्ध कंपनियों में से 9 में गिरावट रही। इसका असर भारतीय शेयर बाजार पर देखने को मिला। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 109.38 अंक टूटकर 59,354.55 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 56.95 अंक लुढ़कर 17,408.85 अंक पर बंद हुआ। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि भारतीय बाजार को बुरी तरह से बीयर ने कब्जा कर लिया है। वैश्विक बाजार से सपोर्ट नहीं मिलने और अडाणी ग्रुप की कंपनियों में ​गिरावट जारी रहने से बाजार का मूड बिगड़ गया है। इसके चलते सभी इंडेक्स में गिरावट देखने को मिल रही है। आज सेंसेक्स और निफ्टी ने अपना अहम सपोर्ट तोड़ दिया है। ऐसे में अगर आगे और गिरावट आती है तो बाजार और नीचे जाएगा। आज के कारोबार में रिलायंस, मारुति, विप्रो, महिंद्रा समेत टाटा मोटर्स के शेयर में ​गिरावट देखने को मिली। वहीं, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एसबीआई, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक जैसे काउंटर में अच्छी तेजी देखने को मिली। 

सेंसेक्स में पूरे दिन आज उतार-चढ़ाव देखने को मिला 

सेंसेक्स

Image Source : BSE
सेंसेक्स

इस तरह रही आज निफ्टी की चाल 

निफ्टी

Image Source : NSE
निफ्टी

निफ्टी 50 में शामिल ये रहे टॉप 5 गेनर और लूजर 

टॉप 5 गेनर और लूजर

Image Source : NSE
टॉप 5 गेनर और लूजर

सेंसेक्स की 17 कंपनियों में गिरावट रही 

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से 17 के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। टाटा स्टील, इन्फोसिस, टीसीएस, टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचसीएल टेक, एल एंड टी, भारती एयरटेल, विप्रो और बजाज फाइनेंस के शेयरों में प्रमुख रूप से गिरावट रही। दूसरी तरफ पावरग्रिड, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और एसबीआई में बढ़त दर्ज की गई। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘अमेरिका में आए निजी उपभोग व्यय के आंकड़ों से ब्याज दरों में आक्रामक वृद्धि का सिलसिला जारी रहने की आशंका बढ़ी है। इसका असर घरेलू बाजारों में भी मंदड़ियों के सक्रिय होने से पड़ा।’’

एशियाई बाजार भी गिरावट के साथ बंद हुए

एशिया के अन्य बाजार भी गिरावट के साथ बंद हुए। दक्षिण कोरिया के कॉस्पी, जापान के निक्की, चीन के शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग के हैंगसेंग में गिरावट रही। हालांकि, यूरोप के बाजार दोपहर के कारोबार में बढ़त में थे। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए थे। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.35 प्रतिशत चढ़कर 83.41 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय बाजार से निकासी जारी रखी है। शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने शुक्रवार को 1,470.34 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की थी। 

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement