Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Bull Run: सेंसेक्स 3 दिनों में 1,500 अंक चढ़ा, जानिए इस तूफानी तेजी के 5 अहम कारण

Bull Run: सेंसेक्स 3 दिनों में 1,500 अंक चढ़ा, जानिए इस तूफानी तेजी के 5 अहम कारण

शुक्रवार को, सेंसेक्स और निफ्टी 50 दोनों ने 0.8% की बढ़त हासिल की और क्रमशः 64,475.72 अंक और 19,123.20 अंक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 30, 2023 14:10 IST
सेंसेक्स 3 दिनों में 1,500 अंक चढ़ा- India TV Paisa
Photo:FILE सेंसेक्स 3 दिनों में 1,500 अंक चढ़ा

भारतीय शेयर (Stock Market) बाजारों में तूफानी तेजी का दौर जारी है। बुधवार को रिकॉर्ड स्तर पर बंद होने के बाद शुक्रवार को सेंसेक्स निफ्टी (Sensex Nifty) के शेयर उफान भर रहे हैं। वैश्विक बाजार के कमजोर रुख को दरकिनार करते हुए, बेंचमार्क इंडेक्स तीन सत्रों में लगातार चौकड़ी भर रहे हैं। बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 1500 अंक के करीब चढ़ चुका है और पहली बार 64,400 अंक के पार चला गया है।

शुक्रवार को, सेंसेक्स और निफ्टी 50 दोनों ने 0.8 फीसदी की बढ़त हासिल की और सेंसेस्स 64,475.72 अंकों पर और निफ्टी 19,123.20 अंक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। मार्च के निचले स्तरों से आई रैली ने बेंचमार्क सूचकांकों को लगभग 13 प्रतिशत की बढ़त हासिल कर चुके हैं। आइए जानते हैं बाजार में इस बुलरन का कारण क्या है और यह तेजी कितनी टिकाउ हो सकती है। 

FII जमकर लगा रहे हैं पैसा 

भारतीय बाजार में एफआईआई के विश्वास की वापसी मौजूदा बाजार रैली की प्रमुख प्रेरक शक्तियों में से एक है। चालू वित्त वर्ष में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का इक्विटी में निवेश 10 अरब डॉलर को पार कर गया। विदेशी निवेशक एशिया के बाजारों में पैसा लगा रह हैं। ये चीन और भारत के अधिक टिकाऊ और समावेशी दीर्घकालिक विकास से आश्वस्त हैं और बड़ा निवेश कर रहे हैं। 

अस्थिरता में कमी 

इक्विटी जैसी जोखिम वाली परिसंपत्तियों पर दांव लगाने की धारणा में काफी सुधार हुआ है, जो भारतीय बाजारों में निवेशकों के रुख से साफ पता चलती है। भारत विक्स में तीन महीनों में 20 प्रतिशत से अधिक और पिछले वर्ष में 50 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है। शुक्रवार के कारोबार में इंडेक्स 0.1 प्रतिशत गिरकर 10.8925 अंक पर था।

एफएंडओ 

जुलाई डेरिवेटिव श्रृंखला की शुरुआत जोरदार रही है। डेटा से पता चलता है कि एफआईआई की शुद्ध लंबी स्थिति छोटी स्थिति से अधिक है। शुक्रवार को, निफ्टी 50 जुलाई वायदा अनुबंध स्पॉट इंडेक्स के मुकाबले 86 अंक के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा था, और ओपन इंटरेस्ट 8ः से अधिक बढ़ गया, जो लंबी पोजीशन के निरंतर निर्माण का संकेत देता है। इसके अलावा, पुट-कॉल अनुपात, एक भावना संकेतक, पिछले तीन कारोबारी सत्रों में 0.82 से बढ़कर 1.38 हो गया।

सेक्टर्स का शानदार प्रदर्शन 

आईटी पैक में मजबूत बढ़त ने बेंचमार्क सूचकांकों में वृद्धि में योगदान दिया है। इंफोसिस के शेयर लगभग 3 प्रतिशत बढ़कर दिन के उच्चतम स्तर 1,330 रुपये पर पहुंच गए, और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर 2 प्रतिशत बढ़कर 3,285 रुपये पर पहुंच गए। निफ्टी आईटी इंडेक्स करीब 2 प्रतिशत बढ़कर 29400 अंक पर पहुंच गया। शुक्रवार को कारोबार में ऑटोमोबाइल शेयरों का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा। निफ्टी ऑटो इंडेक्स 15,132 अंक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। एमएंडएम के अलावा, टाइटन कंपनी, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।

वैश्विक बाजार

चीन में जारी आंकड़ों से पता चला कि जून में लगातार तीसरे महीने फैक्ट्री गतिविधि धीमी होने के बाद एशियाई शेयर बाजार काफी हद तक नरम रहे। चीन का आधिकारिक विनिर्माण पीएमआई सूचकांक जून में 49.0 था, जबकि मई में 48.8 और अप्रैल में 49.2 था। इस बीच, यूरोप में शेयरों की शुरुआत मामूली बढ़त के साथ सकारात्मक रुख के साथ हुई है। अमेरिकी सूचकांक वायदा स्थिर या मामूली गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे, जो बाद में दिन में वॉल स्ट्रीट के लिए धीमी शुरुआत का संकेत दे रहा था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement