Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Share Market Close: बजट के दिन सपाट बंद हुआ बाजार, निफ्टी 21700 के करीब

Share Market Close: बजट के दिन सपाट बंद हुआ बाजार, निफ्टी 21700 के करीब

Share Market Close: भारतीय शेयर बाजार आज सपाट बंद हुआ। हालांकि, ऑटो, सरकारी बैंक, एफएमसीजी और एनर्जी शेयरों में बढ़त देखी गई।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: February 01, 2024 18:00 IST
Share market- India TV Paisa
Photo:INDIA TV शेयर बाजार करीब सपाट बंद हुआ है।

बजट के दिन भारतीय शेयर बाजार में कारोबार करीब-करीब सपाट रहा।  बाजार के दोनों मुख्य सूचकांक हल्के लाल निशान में बंद हुए हैं। बीएसई सेंसेक्स 106 अंक या 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 71,645 अंक और निफ्टी 28 अंक या 0.13 प्रतिशत की मंदी के साथ 21,697 अंक पर बंद हुआ। हालांकि, बैंकिंग शेयरों में तेजी देखने को मिली। निफ्टी बैंक 191 अंक या 0.42 प्रतिशत की तेजी के साथ 46,188 अंक पर बंद हुआ।  

आज के कारोबार में लार्जकैप और मिडकैप शेयरों में बिकवाली देखी गई। वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुआ। ऑटो, सरकारी बैंक, फिन सर्विस, एफएमसीजी, एनर्जी, निजी बैंक और सर्विस सेक्टर इंडेक्स बढ़कर बंद हुए हैं। वहीं, आईटी, फार्मा, मेटल, रियल्टी, मीडिया,इन्फ्रा और ऑयल एंड गैस इंडेक्स पर दबाव देखा गया।  

गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स पैक में मारुति सुजुकी, पावर ग्रिड, एक्सिस बैंक, एनटीपीसी, एसबीआई, टीसीएस, इंडसइंड बैंक, आईटीसी और एचडीएफसी बैंक तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। एलएंडटी, अल्ट्राटेक सीमेंट, जेएसडब्लू स्टील, टाइटन, बजाज फाइनेंस, नेस्ले, विप्रो, टेक महिंद्रा, भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, सन फार्मा, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, एचयूएल, इन्फोसिस, बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक, आईसीआईसीआई बैंक, एमएंडएम, कोटक महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर गिरावट के साथ बंद हुआ। 

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर से कहा कि अंतरिम बजट में उम्मीद से कम ढांचागत व्यय से घरेलू बाजार थोड़ा निराश हुआ। हालांकि, राजकोषीय सूझबूझ के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता, वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 5.1 प्रतिशत के राजकोषीय घाटे को लक्षित करने से आर्थिक रेटिंग के नजरिये में सुधार की उम्मीद है।

वैश्विक बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए जबकि जापान का निक्की एवं चीन का शंघाई कंपोजिट गिरावट पर रहे। यूरोपीय बाजारों में मिला-जुला रुख था। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बुधवार को अपनी प्रमुख ब्याज दर को स्थिर रखने के साथ ही कहा कि उसे दरों में जल्दी कटौती होने की उम्मीद नहीं है। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.66 प्रतिशत चढ़कर 81.08 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 1,660.72 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे थे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement