Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सेंसेक्स ने मार्केट खुलते ही किया निराश, कल डूब गया था निवेशकों का पैसा

सेंसेक्स ने मार्केट खुलते ही किया निराश, कल डूब गया था निवेशकों का पैसा

Share Market: हफ्ते के पहले ही दिन कारोबारी दिन सोमवार को शेयर बाजार लाल निशान में बंद हुआ था। अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से बाजार की धारणा प्रभावित हुई है। इसके चलते बाजार में शुरुआत से बिकवाली हावी रही। आज स्थिति बदल गई है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: February 07, 2023 9:22 IST
Share market open today - India TV Paisa
Photo:FILE सेंसेक्स ने मार्केट खुलते ही किया निराश

Share Market Today: आज भारतीय शेयर बाजार की सपाट शुरुआत हुई है। सेंसेक्स 18 प्वाइंट गिरकर  60,488 पर कारोबार शुरु किया है। जबकि निप्टी 8 अंको की बढ़त के साथ 18,700 पर बिजनेस कर रही है। बता दें, कल हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार लाल निशान में बंद हुआ था। अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से बाजार की धारणा प्रभावित हुई। इसके चलते बाजार में शुरुआत से बिकवाली हावी रही। कारोबार के अंत में बीएसई सेंसेक्स 334.98 अंत लुढ़ककर 60,506.90 अंक पर बंद हुआ। एनएसई निफ्टी में भी कमजोरी देखने को मिली। निफ्टी 90.30 अंक टूटकर 18,800 के नीचे 17,763.75 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 22 शेयरों में तेजी और 8 में गिरावट दर्ज की गई। गिरने वाले शेयर में एक्सिस बैंक, एसबीआई, ओएनजीसी आदि शामिल रहे। 

Share Market Sensex

Image Source : BSE
सेंसेक्स में गिरावट

कल मार्केट में दिखी बिकवाली

वहीं, अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 65 पैसे टूटकर 82.73 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अडाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। सोमवार को अडाणी टोटल गैस, अडाणी पावर,  अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी विल्मर के शेयर बीएसई पर पांच प्रतिशत नुकसान में बंद हुए। वहीं अडाणी ट्रांसमिशन 10 प्रतिशत नीचे बंद हुआ।अमेरिका की शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में गौतम अडाणी की अगुवाई वाले समूह पर धोखाधड़ी वाले लेनदेन और शेयर की कीमतों में हेरफेर का आरोप लगाया गया था। उसके बाद से समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया। हालांकि, अडाणी समूह ने इन आरोपों को झूठा बताते हुए कहा है कि वह सभी कानूनों और खुलासा अनिवार्यताओं को पूरा करता रहा है। 

इस हफ्ते बाजार के लिए ये दो बातें होंगे अहम

शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह मुख्य रूप से भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ब्याज दर पर निर्णय से तय होगी। इसके अलावा निवेशकों की निगाह कंपनियों के तीसरी तिमाही के नतीजों पर रहेगी। हालांकि, वैश्विक रुझान और विदेशी कोषों की गतिविधियां भी एक बड़ी भूमिका निभाएगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है कि ब्रेंट कच्चे तेल का दाम और रुपये का उतार-चढ़ाव भी बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण होगा। स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा कि अमेरिकी बाजार की दिशा पर सभी की निगाह रहेगी। हालांकि, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) का प्रवाह महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि वे 2023 की शुरुआत से भारतीय बाजारों में जबर्दस्त बिकवाली कर रहे हैं। अडाणी समूह के घटनाक्रम के बाद उनकी बिकवाली और बढ़ी है। इस सप्ताह भारती एयरटेल, हीरो मोटोकॉर्प, हिंडाल्को और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी कंपनियों के तीसरी तिमाही के नतीजों के अलावा अमेरिका में वृहद आर्थिक आंकड़े जारी होंगे। रिजर्व बैंक की मौद्रिक घोषणा बाजार की दृष्टि से महत्वपूर्ण होगी। केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ब्याज दरों पर अपने फैसले की घोषणा आठ फरवरी को करेगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement