Tuesday, June 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. चुनाव परिणाम को लेकर डर रहा शेयर बाजार, INDIA VIX दो साल की रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा, सेंसेक्स लुढ़का

चुनाव परिणाम को लेकर डर रहा शेयर बाजार, INDIA VIX दो साल की रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा, सेंसेक्स लुढ़का

आपको बता दें कि मंगलवार को बाजार का (वोलैटिलिटी) डर मापने का पैरामीटर NDIA VIX में जोरदार तेजी आई। यह इंडेक्स 7.02% उछल कर 21.96 पर पहुंच गया। INDIA VIX सितंबर 2022 के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 21, 2024 15:39 IST
Share Market - India TV Paisa
Photo:PTI शेयर बाजार

लोकसभा चुनाव का पांचवां चरण पूरा हो गया है। दो चरण में अभी कई राज्यों में चुनाव होने हैं। 4 जून को लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे। जैस-जैसे चुनाव परिणाम की तारीख नजदीक आ रही है, बाजार में डर बढ़ता जा रहा है। इसका असर आज बाजार की चाल पर देखने को मिला। कल की छुट्टी के बाद आज बाजार में दिनभर उतार-चढ़ाव रहा। कारोबार के अंत में बीएसई सेंसेक्स 52.63 अंक गिरकर 73,953.31 अंक पर बंद हुआ। वहीं, इससे  इतर एनएसई निफ्टी 27.05 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 22,529.05 अंक पर बंद हुआ। 

आपको बता दें कि मंगलवार को बाजार का (वोलैटिलिटी) डर मापने का पैरामीटर NDIA VIX में जोरदार तेजी आई। यह इंडेक्स 7.02% उछल कर 21.96 पर पहुंच गया। INDIA VIX सितंबर 2022 के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया। INDIA VIX करीब 20 महीने की सबसे बड़ी तेजी है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि चुनाव के नतीजों को लेकर बाजार दुविधा में है। इसका असर आने वाले दिनों में देखने को मिल सकता है। 

कमजोर खुला था भारतीय बाजार 

एशियाई बाजारों के कमजोर रुझानों और विदेशी पूंजी की निकासी के बीच घरेलू सूचकांकों में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में गिरावट आई। बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स 218.11 अंक गिरकर 73,787.83 अंक पर आ गया। एनएसई निफ्टी 97.45 अंक फिसलकर 22,404.55 अंक पर रहा। सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से नेस्ले, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, एक्सिस बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों को नुकसान हुआ। टाटा स्टील, पावर ग्रिड, टाटा स्टील और एशियन पेंट्स के शेयरों में तेजी आई। 

वैश्विक बाजारों में रही गिरावट 

एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे जबकि जापान का निक्की फायदे में रहा। अमेरिकी बाजार सोमवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.56 प्रतिशत की गिरावट के साथ 83.24 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शनिवार को विशेष सत्र के दौरान बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 92.95 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement