Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. क्या 2024 में भी शेयर मार्केट से मिलेगा बंपर रिटर्न? कब तक जारी रहेगी मौजूदा तेजी, एक्सपर्ट से समझिए

क्या 2024 में भी शेयर मार्केट से मिलेगा बंपर रिटर्न? कब तक जारी रहेगी मौजूदा तेजी, एक्सपर्ट से समझिए

साल 2023 में बीएसई सेंसेक्स 11,399.52 अंक या 18.73 प्रतिशत बढ़ा है। जबकि एनएसई निफ्टी में 3,626.1 अंक या 20 प्रतिशत की तेजी हुई। नए साल में लोकसभा चुनाव, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, अमेरिका और भारत में ब्याज दरों की चाल, महंगाई के रुझान और भू-राजनीतिक हालात शेयर बाजार के लिए प्रमुख फैक्टर होंगे।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: December 31, 2023 14:28 IST
शेयर मार्केट- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर मार्केट

साल 2023 में शेयर बाजार में निवेशकों ने खूब पैसा बनाया। इस साल प्रमुख सूचकांकों ने कई बार अपने ही रिकॉर्ड तोड़े। अब शेयर बाजार महत्वपूर्ण इवेंट्स से भरे 2024 में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं। नए साल में शेयर बाजार की निगाह ब्याज दरों के साथ लोकसभा चुनाव और भू-राजनीतिक घटनाक्रम पर रहेगी। विश्लेषकों का मानना है कि घरेलू शेयर बाजार में तेजी जारी रहेगी और अगले 3 से 6 महीने में प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी 7 प्रतिशत तक चढ़ सकते हैं। साल 2023 में 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 11,399.52 अंक या 18.73 प्रतिशत बढ़ा। जबकि एनएसई निफ्टी में 3,626.1 अंक या 20 प्रतिशत की तेजी हुई।

इस साल निवेशकों ने कमाए 81.90 लाख करोड़

विश्लेषकों की राय है कि लोकसभा चुनाव, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, अमेरिका और भारत में ब्याज दरों की चाल, महंगाई के रुझान और भू-राजनीतिक हालात शेयर बाजार के लिए प्रमुख फैक्टर होंगे। उन्होंने कहा कि बाजार 2024 के आम चुनावों में बहुमत के साथ भाजपा सरकार की वापसी चाहता है। मोतीलाल ओसवाल ब्रोकिंग एंड डिस्ट्रिब्यूशन ने एक टिप्पणी में कहा कि लोकसभा चुनाव और उसके बाद पहले आम बजट पर सभी की नजर रहेगी। ब्याज दर में किसी भी कटौती से बाजार को अतिरिक्त बढ़ावा मिलेगा। इस साल यानी 2023 में शेयर बाजार के निवेशकों की पूंजी में 81.90 लाख करोड़ रुपये की भारी बढ़ोतरी हुई है।

अगले 3-6 महीने जारी रहेगी तेजी

मेहता इक्विटीज लिमिटेड के चेयरमैन राकेश मेहता ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है और हाल में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा की बढ़त ने निवेशकों की भावना को और बल दिया है। उन्होंने कहा कि व्यापक आर्थिक कारकों के सकारात्मक होने के साथ ही अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में गिरावट के चलते एक बार फिर भारतीय बाजारों में विदेशी फंड्स की लिवाली बढ़ी है। उन्होंने उम्मीद जताई की मौजूदा तेजी अगले 3-6 महीनों में बनी रहेगी। इस दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में 5-7 प्रतिशत की बढ़ोतरी तथा मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 10-15 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी जा सकती है। शेयर कारोबार मंच ट्रेडिंगो के संस्थापक पार्थ न्यति ने कहा कि 2024 में उम्मीद है कि विदेशी निवेशक खरीदारी करेंगे। अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में गिरावट और डॉलर सूचकांक के कमजोर होने के कारण ऐसा होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement