Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. ईद को लेकर आज नहीं बंद होगा शेयर बाजार, NSE ने छुट्टी को लेकर किया बड़ा बदलाव

ईद को लेकर आज नहीं बंद होगा शेयर बाजार, NSE ने छुट्टी को लेकर किया बड़ा बदलाव

NSE Change Holiday: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने ईद पर आज बाजार बंद रहने के ऐलान को बदल दिया है। निवेशकों को आज कारोबार करने का मौका मिलेगा।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 28, 2023 6:46 IST
Stock Market Eid ul Adha- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Stock Market Eid ul Adha

 

Stock Market Eid ul Adha: रोज की तरह आज भी शेयर बाजार में कारोबार होगा। ईद को लेकर की जाने वाली आज की छुट्टी निलंबित कर दी गई है। इसकी जानकारी BSE और NSE के तरफ से दी गई है। यानि बीएसई और एनएसई पर कारोबार बुधवार के बजाय गुरुवार को निलंबित रहेगा। एनएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, भारतीय शेयर बाजार बुधवार को खुला रहेगा, क्योंकि बकरीद त्योहार की छुट्टी एक दिन पहले 29 जून 2023 को कर दी गई है। बकरीद 2023 के लिए शेयर बाजार की छुट्टी को एनएसई द्वारा संशोधित किया गया है और एनएसई की आधिकारिक वेबसाइट ने छुट्टी को 28 जून 2023 से 29 जून 2029 तक स्थानांतरित कर दिया है। एनएसई नोटिस में कहा गया है कि 8 दिसंबर को जारी अधिसूचना के मुताबिक ईद की छुट्टी 28 जून 2023 को होनी थी, जिसमें बदलाव किया गया है और नया डेट 29 जून कर दिया गया है।

Stock Market Eid ul Adha

Image Source : FILE
Stock Market Eid ul Adha Holiday

बकरीद के बाद देश भर में स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए शेयर बाजार की अगली छुट्टी 15 अगस्त 2023 को होगी। मंगलवार को सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत स्थिर रही और हरे निशान में रहे। एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस में बढ़त से बाजार उत्साहित है, हालांकि ब्याज दर की चिंता ने निवेशकों को परेशान रखा है। दोपहर तक, सेंसेक्स और निफ्टी लगभग 200 और 50 अंक ऊपर कारोबार कर रहे हैं, जिसमें एयरटेल और एचडीएफसी लाइफ तेजी का नेतृत्व कर रहे हैं। इंडसइंड बैंक सबसे बड़ा फिसड्डी है।

18 लाख करोड़ होगा इन कंपनी का मार्केट कैप 

आवास वित्त कंपनी एचडीएफसी लि.का प्राइवेट क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) के साथ विलय 1 जुलाई से प्रभावी होगा। एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एचडीएफसी बैंक ने पिछले साल चार अप्रैल को आवास वित्त कंपनी एचडीएफसी का खुद में विलय करने पर सहमति जतायी थी। यह सौदा 40 अरब डॉलर का है। देश में कंपनी इतिहास में इसे सबसे बड़ा विलय सौदा करार दिया गया है। इस विलय के बाद देश की एक बड़ी वित्तीय सेवा कंपनी सृजित होगी। विलय के बाद बनने वाली नई इकाई की संयुक्त रूप से संपत्ति करीब 18 लाख करोड़ रुपये होगी। इस सौदे के तहत एचडीएफसी के प्रत्येक शेयरधारक को 25 शेयरों के बदले एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर मिलेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement