1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Monthly Expiry के दिन शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 130 अंक चढ़कर 61,640 अंक पर पहुंचा

Monthly Expiry के दिन शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 130 अंक चढ़कर 61,640 अंक पर पहुंचा

शुरुआती ट्रेडिंग सेशन में बाजार का मूड-माहौल सपाट देखने को मिल रहा है। आज मंथली एक्सपायरी होने के चलते बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: November 24, 2022 9:58 IST
शेयर बाजार- India TV Hindi
Photo:FILE शेयर बाजार

Monthly Expiry के दिन आज शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई है। शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 130.47 अंक चढ़कर 61,641.05 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी 36.80 अंक की मामूती तेजी के साथ 18,304.05 अंक पर पहुंच गया है। सेंसेक्स में शामिल 30 में से सिर्फ 4 शेयरों में गिरावट देखने को मिल रही है। जिन शेयरों में गिरावट हैं उनके नाम TATASTEEL, SUNPHARMA, TITAN और BHARTIARTL हैं। अगर निफ्टी 50 में शामिल शेयरों पर नजर डालें तो 43 शेयर हरे निशान और 7 शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। कुल मिलाकर शुरुआती ट्रेडिंग सेशन में बाजार का मूड-माहौल सपाट देखने को मिल रहा है। आज मंथली एक्सपायरी होने के चलते बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। टाटा ग्रुप की ओर से बोतलबंदी पानी कंपनी बिसलेरी खरीदने की खबर से आज टाटा कंज्यूमर के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। आज के कारोबार ने बैंक निफ्टी ने नया रिकॉर्ड बनाया है। 

वैश्विक बाजार में भी तेजी 

वैश्विक बाजार में भी तेजी का रुख कायम है। अमेरिकी बाजार बुधवार को मजबूती के साथ बंद हुए। एशियाई बाजार में भी आज के शुरुआती कारोबार में तेजी देखने को मिल रहा है। इसका फायदा भारतीय बाजार को भी हुआ है। आज आज लगातार तीसरे दिन भारतीय शेयर बाजार गुलजार है। जानकारों का कहना है कि भारतीय बाजार में आगे भी तेजी बनी रहने की पूरी उम्मीद है। अमेरिका में महंगाई बढ़ने की रफ्तार कम होने से फेड की ओर से ब्याज दर में बड़ी बढ़ोतरी की संभावना नहीं है। इसका पॉजिटिव असर दुनियाभर के बाजारों पर देखने को मिल रहा है। 

सेंसेक्स-निफ्टी में रही थी बढ़त 

बुधवार को लगातार दूसरे दिन भारतीय बाजार में तेजी रही थी। बीएसई सेंसेक्स 91.62 अंक यानी 0.15 प्रतिशत की बढ़त के साथ 61,510.58 अंक पर बंद हुआ था। कारोबार के दौरान एक समय यह 361.94 अंक तक चढ़ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 23.05 अंक यानी 0.13 प्रतिशत की बढ़त के साथ 18,267.25 अंक पर बंद हुआ था। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि वैश्विक रुख सकारात्मक रहने के साथ घरेलू शेयर बाजार सतर्कता के साथ लाभ में रहे। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 789.86 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे। 

Latest Business News