Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. IPO Watch: पैसे कर लीजिए इकट्ठा, Tata ग्रुप की यह कंपनी लाने जा रही है आईपीओ

IPO Watch: पैसे कर लीजिए इकट्ठा, Tata ग्रुप की यह कंपनी लाने जा रही है आईपीओ

IPO Watch: टाटा स्काई ने 2004 में टाटा संस और नेटवर्क डिजिटल डिस्ट्रीब्यूशन सर्विसेज एफजेड-एलएलसी (NDDS) के बीच 80:20 के ज्वाइंट वेंचर के रूप में परिचालन शुरू किया।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 03, 2022 11:51 IST
Tata Group IPO- India TV Paisa
Photo:PTI/FILE Tata Group IPO

Highlights

  • इस महीने के अंत तक मसौदा बाजार नियामक सेबी के पास दाखिल करने की तैयारी
  • कंपनी ने पिछले साल ही आईपीओ लाने की तैयारी में थी
  • टाटा प्ले की मार्केट हिस्सेदारी 33.23 फीसदी के साथ सबसे अधिक

IPO Watch: आईपीओ में निवेश करने वालों निवेशकों के लिए बड़ी खबर है। टाटा ग्रुप की कंपनी TATA Play आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) लाने की तैयारी कर रही है। बाजार सूत्रों से यह जानकारी मिली है। गौरतलब है कि Tata Sky ने इस वित्त वर्ष की शुरुआत में अपना नाम बदलकर Tata Play किया था। मिल जानकारी के अनुसार, इस महीने के अंत तक कंपनी अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के लिए मसौदा विवरणिका बाजार नियामक सेबी के पास दाखिल कर सकती है।

कितना बड़ा होगा आईपीओ का साइज

मिल जानकारी के अनुसार, Tata Play के आईपीओ का साइज 300-400 मिलियन डॉलर का हो सकता है। गौरतलब है कि कंपनी ने पिछले साल ही आईपीओ लाने की तैयारी में थी। इसकी चर्चा मार्केट में जोर-शोर से थी लेकिन बाद में इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया क्योंकि कंपनी ने रीब्रांडिंग की कवायद शुरू कर दी थी। इसके बाद वित्त वर्ष की शुरुआत में रूस और यूक्रेन युद्ध के कारण बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर था। इसलिए कंपनी ने आईपीओ लाने की योजना को आगे बढ़ा दिया। अब बाजार में तेजी लौटने के बाद कंपनी एक बार फिर से आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है।

ज्वाइंट वेंचर में शुरू किया गया था

उल्लेखनीय है कि टाटा स्काई ने 2004 में टाटा संस और नेटवर्क डिजिटल डिस्ट्रीब्यूशन सर्विसेज एफजेड-एलएलसी (NDDS) के बीच 80:20 के ज्वाइंट वेंचर के रूप में परिचालन शुरू किया। एनडीडीएसए रूपर्ट मर्डोक की 21 सेंचुरी फॉक्स के स्वामित्व वाली इकाई है। डिज्नी ने 2019 में फॉक्स का अधिग्रहण किया। डिज्नी के पास टीएस इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड के माध्यम से टाटा स्काई में एक और 9.8% हिस्सेदारी है। कंपनी में टाटा संस की 41.49% हिस्सेदारी है। टाटा प्ले की मार्केट हिस्सेदारी 33.23 फीसदी के साथ सबसे अधिक है। इसके बाद भारती टेलीमिडिया, डिश टीवी और सन डायरेक्ट टीवी की हिस्सेदारी है। टाटा प्ले ने वित्त वर्ष 2012 में परिचालन से अपने राजस्व में मामूली वृद्धि दर्ज की, जो वित्त वर्ष 2011 में 4,682 करोड़ रुपये के राजस्व से 4,741 करोड़ रुपये हो गई। हालांकि, लाभ पिछले वित्त वर्ष में 68.75 रुपये के लाभ की तुलना में वित्त वर्ष 22 में 68.60 करोड़ रुपये पर स्थिर रहा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement