Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. भारतीय शेयर बाजार में वोलैटिलिटी का दौर, आप स्टॉक में पैसा लगाते हैं तो क्या करें, जानें

भारतीय शेयर बाजार में वोलैटिलिटी का दौर, आप स्टॉक में पैसा लगाते हैं तो क्या करें, जानें

मौजूदा समय में दुनिया के साथ-साथ घरेलू शेयर बाजार की स्थिति भी काफी अस्थिर है। मार्केट में गिरावट के साथ काफी उतार-चढ़ाव चल रहा है। ऐसे में बहुत सारे निवेशक डरे हुए हैं। अगर आप स्टॉक में निवेश करते हैं तो क्या करें?

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 14, 2024 11:24 IST
शेयर बाजार में वोलैटिलिटी- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार में वोलैटिलिटी

भारतीय शेयर बाजार में नए साल की शुरुआत से वोलैटिलिटी यानी अस्थिरता का दौर है। सेंसेक्स, निफ्टी समेत तामाम इंडेक्स में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। स्मॉल और मिड कैप स्टॉक्स की जबरदस्त पिटाई हुई है। शेयरबाजार में आलम यह है कि किसी दिन बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिलती है। अगले ही दिन बड़ी गिरावट आ जाती है। ऐसे में अगर आप स्टॉक मार्केट में पैसा लगाते हैं तो क्या करना चाहिए? आइए जानते हैं। 

उतार-चढ़ाव वाले मार्केट में रणनीति क्या होनी चाहिए?

मार्केट एक्सपर्ट लंबी अवधि के लिए भारतीय शेयर मार्केट को लेकर पॉजिटिव बने हुए है। वे गिरावट में अच्छी कंपनियों को पोर्टफोलियो में शामिल करने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि, शॉर्ट टर्म वे बाजार में मुनाफावसूली करने की सलाह दे रहे हैं।

  • निवेशक अपने पोर्टफोलियो से उन शेयरों को निकाल दें (पूरी तरह से या आंशिक रूप से) जिन्हें उन्होंने किसी के कहने पर खरीदा है। 
  • कमजोर फंडामेंटल वाले शेयरों से अभी पैसा निकाल लें। न्यू एज की कंपनियों के शेयर जो मुनाफा नहीं कमा रहे हैं, उनसे छुटकारा पाएं। 
  • जिन स्टॉक्स में मुनाफा हो रहा है, उसमें से कुछ शेयर या पूरा बेचकर पैसा निकाल लें। नीचे मिलने पर फिर खरीदारी करें। 
  • अच्छी कंपनी के स्टॉक्स में सिप की रणनीति अपनाएं। अगर आप सिस्टमेटिक प्लान के तहत निवेश करेंगे तो चढ़ते-गिरते बाजार की चिंता नहीं रहेगी।
  • अपने निवेश को अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों में करें, जिससे अगर एक शेयर में भारी गिरावट आ भी रही हो तो दूसरे का फायदा आपको मिल सके। 
  • सोशल मीडिया के किसी प्लेटफॉर्म से सलाह के आधार पर निवेश नहीं करें।  इस तरह की सलाह को मानकर आप मुश्किल में फंस सकते हैं।
  • अपने पोर्टफोलियो से जुड़े फैसले लेते समय अटकलें न लागाएं। निवेश के दौरान धैर्य बनाए रखना भी बेहद जरूरी है।
  • अपने गोल्स और रिस्क लेने की क्षमता को समझें। फिर इसको देखते हुए कंपनी का चयन करें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement