Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. US Market औंधे मुंह गिरे, Dow Jones 1000 अंक तो नैस्डैक 5% टूटा, Sensex-Nifty के लिए आज क्या संकेत?

US Market औंधे मुंह गिरे, Dow Jones 1000 अंक तो नैस्डैक 5% टूटा, Sensex-Nifty के लिए आज क्या संकेत?

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा 22 साल बाद अपनी ब्याज दरों में 0.50 फीसदी की बड़ी बढ़ोतरी की है। इससे गुरुवार को अमेरिकी शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आई।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 06, 2022 8:09 IST
Dow Jones - India TV Paisa
Photo:FILE

Dow Jones 

US Market डाउ जोन्स और नैस्डैक गुरुवार को औंधे मुंह गिर गए। डाउ जोन्स 1000 से अधिक अंक टूट गया तो नैस्डैक में भी 5 फीसदी की बड़ी गिरावट आई। अमेरिकी फेड की ओर से ब्याज दर बढ़ाने के फैसले के बाद अमेरिका ही नहीं, बल्कि एशियाई समेत दुनियाभर के बाजारों में बिकवाली देखने को मिल रही है। मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि यह भारतीय बाजार के लिए अच्छे संकेत नहीं है। भारतीय Stock Market में निवेश करने वालों को आज सर्तक रहना चाहिए। भारतीय बाजार में आज बड़ी बिकवाली देखने को मिल सकती है। 

फेड के फैसले से अमेरिकी बाजार धड़ाम 

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा 22 साल बाद अपनी ब्‍याज दरों में 0.50 फीसदी की बड़ी बढ़ोतरी की है। इससे गुरुवार को अमेरिकी शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आई। अमेरिका के तीनों प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज में गुरुवार को बड़ी बिकवाली देखने को मिली। Dow Jones 1,063.09 अंक (3.12%), Nasdaq 647.165 अंक (4.99%) और S&P500 पर 153.3 अंक (3.56%) टूट गया। अमेरिकी बाजार का असर यूरोप समेत दुनियाभर के प्रमुख बाजार पर देखने को मिल रहा है। सभी स्टॉक एक्सचेंज में बिकवाली हावी है। यह दुनियाभार के बाजार का सेंटिमेंट खराब करने का काम करेगा। 

भारतीय बाजार के लिए आज क्या है संकेत? 

मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि भारतीय बाजार के लिए शॉर्ट टर्म में संकेत नकारात्मक बने हुए हैं। ऐसे में बिकवाली की पूरी संभावना है। निफ्टी टूटकर 16,200 के स्तर तक गिर सकता है। ऐसे में ट्रेडर और निवेशकों को सर्तक रहने की जरूरत है। अच्छी कंपनियों के शेयर के साथ बने रहे। वहीं, पेनी स्टॉक से बाहर निकल जाए। भारतीय बाजार की चाल आज विदेशी निवेशकों की बिकवाली पर बहुत कुछ निर्भर करेगी। अगर विदेशी संस्थागत निवेशक जोरदार तरीके से बिकवाली करते हैं तो बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement