Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. स्टॉक मार्केट बंद होने के बाद भी कर पाएंगे शेयरों को ट्रांसफर, ये रहा स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस

स्टॉक मार्केट बंद होने के बाद भी कर पाएंगे शेयरों को ट्रांसफर, ये रहा स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस

ऑफ-मार्केट ट्रांसफर शुरू करने के लिए डिलीवरी इंस्ट्रक्शन स्लिप (डीआईएस) जमा करें। भारत में दो डिपॉजिटरी हैं- नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी (एनएसडीएल) और सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (सीडीएसएल)।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 17, 2024 19:51 IST
Demat Account - India TV Paisa
Photo:FILE डीमैट खाता

अब आप नेट बैंकिंग की तरह शेयरों को ट्रांसफर कर पाएंगे। ऑफ-मार्केट शेयर ट्रांसफर प्रक्रिया को 1 जनवरी, 2024 से रिवाइज किया गया है। नए नियम के अनुसार, अगर आप अपने शेयरों को किसी दोस्त, रिश्तेदार या अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो आपको यह करने से पहले जिस व्यक्ति को आप शेयर ट्रांसफर करना चाहते हैं उसके डीमैट खाता के विवरण को जोड़ना होगा। इसके बाद ही बाजार बंद होने पर शेयर ट्रांसफर कर पाएंगे। ICICI Bank ने ईमेल भेजकर अपने कस्टमर को यह जानकारी दी है। 

ये रहा शेयर ट्रांसफर करने का स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस

स्टेप-1: शेयर ट्रांसफर करने के लिए अपने स्टॉक ब्रोकर द्वारा जारी किए रिक्वेस्ट फॉर्म को भरें। उसमें अपने डीमैट खाते में "लाभार्थी" के रूप में जिस डीमैट खाता (डीपी आईडी, क्लाइंट आईडी और पैन विवरण) को जोड़ना है उसे जोड़ने का ब्योरा देना होगा। फॉर्म मिलने के बाद स्टॉक ब्रोकर आपके अनुरोध को जांचेगा। 

स्टेप-2: एक बार जब आप डिपॉजिटरी सिस्टम में लाभार्थी डीमैट खाते का विवरण जोड़ देते हैं, तो एक छोटा यूआरएल लिंक डिपॉजिटरी द्वारा आपके डीमैट खाते में पंजीकृत मोबाइल नंबर और ई-मेल पर भेजा जाएगा।

स्टेप-3: इसके बाद यूआरएल लिंक पर क्लिक करने पर, आपको लाभार्थी डीमैट खाते का विवरण प्रदर्शित करने वाला एक वेब पेज खुल जाएगा जाएगा (जैसा कि आपके द्वारा निर्धारित फॉर्म में बताया गया है)। इसके बाद लाभार्थी डीमैट खाते के विवरण को सत्यापित और पुष्टि करने के लिए डिपॉजिटरी से प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा। 

स्टेप-4: ओटीपी सबमिट करने पर, लाभार्थी डीमैट खाता आपके डीमैट खाते में जोड़ दिया जाएगा और अपेक्षित डिपॉजिटरी इस आशय की पुष्टि आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ई-मेल पर भेज देगा।

स्टेप-5:आईसीआईसीआई बैंक द्वारा भेजे गए ईमेल में कहा गया है कि इस जोड़ के बाद, मौजूदा प्रक्रिया के अनुसार, ऑफ-मार्केट ट्रांसफर शुरू करने के लिए डिलीवरी इंस्ट्रक्शन स्लिप (डीआईएस) जमा करें। भारत में दो डिपॉजिटरी हैं- नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी (एनएसडीएल) और सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (सीडीएसएल)। अपने स्टॉकब्रोकर से पूछें कि कौन सी डिपॉजिटरी आपके डीमैट खाते का रखरखाव कर रही है और फिर ऑफ-मार्केट डीमैट ट्रांसफर करने के लिए उस संबंधित डिपॉजिटरी के सिस्टम का उपयोग करें। इस तरह आप बाजार बंद होने पर भी शेयरों को ट्रांसफर कर पाएंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement