1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. 7th Pay Commission: हरियाणा सरकार ने किया दिवाली एडवांस देने का ऐलान, बैंक खाते में आएंगे 18,000 रुपए

7th Pay Commission: हरियाणा सरकार ने किया दिवाली एडवांस देने का ऐलान, बैंक खाते में आएंगे 18,000 रुपए

हरियाणा सरकार ने बताया कि ग्रुप सी लेवल के कर्मचारियों को 18,000 रुपए और ग्रुप डी लेवल के कर्मचारियों को 12,000 रुपए दिए जाएंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 03, 2020 12:21 IST
 7th  pay commission latest news, Haryana govt announced diwali advance for regular employees- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

 7th  pay commission latest news, Haryana govt announced diwali advance for regular employees

नई दिल्‍ली। हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने इस दिवाली पर राज्‍य सरकार के कर्मचारियों को दिवाली बोनस के रूप में एडवांस देने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने अपने 30.67 लाख कर्मचारियों को बोनस के तौर पर एडवांस रकम देने का ऐलान किया है, जिसे कर्मचारी आसान किस्‍तों में लौटा सकेंगे। इसके साथ ही सिंगल पिता को चाइल्ड केयर लीव और एलटीसी कैश वाउचर स्कीम भी दे रही है ताकि फेस्टिव सीजन के दौरान खर्च को बढ़ावा दिया जा सके।

हरियाणा सरकार ने ग्रुप सी और ग्रुप डी के कर्मचारियों के खातों में एडवांस रकम को सीधे ट्रांसफर करने का फैसला किया है। यह रकम दिवाली से पहले उनके खातों में भेज दी जाएगी। हरियाणा सरकार ने बताया कि ग्रुप सी लेवल के कर्मचारियों को 18,000 रुपए और ग्रुप डी लेवल के कर्मचारियों को 12,000 रुपए दिए जाएंगे। इस रकम पर कोई ब्याज नहीं लगेगा और इसे 12 महीनों में आसान किस्तों में लौटाया जा सकेगा।

हरियाणा सरकार का यह फैसला केंद्र सरकार के उस फैसले के मुताबिक है, जिसके तहत वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय कर्मचारियों को एडवांस देने का ऐलान किया था। हरियाणा सरकार की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, यह एडवांस सिर्फ रेगुलर कर्मचारियों को दिया जाएगा।

यह रकम नवंबर के पहले हफ्ते में दी जाएगी। सरकार के इस फैसले से ग्रुप सी और ग्रुप डी के 2,29,631 कर्मचारियों को फायदा होगा। हालांकि इस दौरान ध्यान देने लायक बात ये है कि ये पैसे एडवांस के तौर पर सरकार दे रही है। अगर कर्मचारी इसे खर्च करते हैं तो उन्हें लौटाना भी होगा। सरकार के इस फैसले से राज्‍य के खजाने पर 386.40 करोड़ रुपए का बोझ आएगा।

इसी प्रकार मध्‍य प्रदेश सरकार ने भी अपने 4.37 लाख कर्मचारियों को भी दिवाली गिफ्ट देने की घोषणा की है। राज्‍य सरकार ने कर्मचारियों को 7वें वेतन एरियर की तीसरी किस्‍त का 25 प्रतिशत हिस्‍सा देने का फैसला किया है। यह रकम दिवाली से पहले कर्मचारियों के बैंक खाते में जमा की जाएगी।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी दिवाली से पहले दो उपहार मिलेंगे। केंद्र सरकार 30 लाख से अधिक नॉन-गैजेटेड कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने की घोषणा की है। इसके अलावा, पुरुष कर्मचारियों (सिंगल पेरेंट) भी अब 7वें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक चाइल्‍ड केयर लीव (सीसीएल) के लिए पात्र होंगे।

Write a comment