Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आधार कार्ड हुआ जरूरी, अब आसान हो जाएंगे ये पांच काम

आधार कार्ड हुआ जरूरी, अब आसान हो जाएंगे ये पांच काम

Aadhaar card is the most important document. Apart from your identity and address proof it is able to simplify your work related to KYC, Insurance etc.

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: April 10, 2016 11:05 IST
Important Document: आधार कार्ड हुआ जरूरी, अब आसान हो जाएंगे ये पांच काम- India TV Paisa
Important Document: आधार कार्ड हुआ जरूरी, अब आसान हो जाएंगे ये पांच काम

नई दिल्‍ली। आज के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) आपके सबसे महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेजों में से एक है। यह न सिर्फ आपकी पहचान और पते का सबसे विश्‍वसनीय प्रमाण है, वहीं डिजिटल इंडिया के जमाने में आप आधार कार्ड के सहारे ढेरों काम निपटा सकते हैं। आधार कार्ड होने के बाद आपको केवाईसी (नो योर कस्‍टमर) से जुड़े सभी दस्‍तावेज जुटाने की जरूरत नहीं रह जाती। आधार कार्ड के जरिए आप ई केवाईसी करवा सकते हैं। ईकेवाईसी होने के बाद आप आधार कार्ड की मदद से न सिर्फ बैंक अकाउंट खोल सकते हैं, साथ ही इंश्‍योरेंस ले सकते हैं, म्‍यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं, इसके अलावा आधार कार्ड होने के बाद आपको इनकम टैक्‍स रिटर्न से जुड़े दस्‍तावेज भी आयकर विभाग को भेजने की जरूरत नहीं रह जाती। इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रहा है कि आधार कार्ड के जरिए आप कितने बड़े काम चुटकियों में घर बैठे निपटा सकते हैं।

पेपरलैस इनकम टैक्‍स रिटर्न

अगर आपके पास आधार कार्ड है, तो इसका सबसे बड़ा फायदा आपको रिटर्न फाइल करते समय मिलेगा। इनकमटैक्‍स डिपार्टमेंट से आधार कार्ड लिंक करवाने के बाद आईटीआर 5 (वेरिफिकेशन) को बैंगलुरू स्थित आयकर कार्यालय भेजने की जरूरत नहीं होती।

क्‍या है प्रक्रिया

रिटर्न को ई-वैरिफाई करने के लिए सबसे पहले आपको सबसे पहले incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करवाना होगा। आधार लिंक होने के बाद वेबसाइट पर ई-फाइलिंग पर क्लिक करना होगा। यहां ई-वेरिफाई पर जाने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी जेनेरेट करना होगा। आपको अब अपने मोबाइल पर आए ओटीपी को भरना होगा। अब आपके ई-फाइलिंग के एक्‍नॉ‍लेजमेंट का काम पूरा हो गया है।

तस्वीरों में जानिए किस तरह अपना आधार कार्ड नंबर पैन कार्ड पर लिखवाएं

Aadhaar number on PAN card

Capture2 (2)IndiaTV Paisa

Capture3 (3)IndiaTV Paisa

Capture5 (2)IndiaTV Paisa

Capture (4)IndiaTV Paisa

Capture (3)IndiaTV Paisa

Capture1 (2)IndiaTV Paisa

म्‍यूचुअल फंड में ऑनलाइन निवेश

आधार कार्ड के जरिए आप आसानी से म्‍यूचुअल फंड में ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं। म्‍यूचुअल फंड के लिए आपको केवाईसी पूरा करना बेहद जरूरी है। लेकिन अगर आपके पास आधार कार्ड है तो इसके जरिए आपके केवाईसी की प्रक्रिया अपने आप पूरी हो जाएगी।

क्‍या है प्रक्रिया

ऑनलाइन म्‍यूचुअल फंड के लिए केवाईसी करवाने के लिए पहले केवाईसी रजिस्‍ट्रेशन एजेंसी के पोर्टल पर जाना होगा। यहां आपको पैन कार्ड, म्‍यूचुअल फंड असेट्स मैनेजमेंट कंपनी का नाम, बैंक अकाउंट नंबर और अपनी जानकारी भरनी होगी। यहां अपना आधार नंबर फीड करने के बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा। आधार ऑथेंटिकेशन स्‍क्रीन पर ओटीपी भरने के बाद ई आधार का सेल्‍फ अटेस्‍टेड कॉपी अपलोड कर निर्धारित प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

घर बैठे इंश्‍योरेंस पॉलिसी

आधार कार्ड के बाद आपको इंश्‍योरेंस पॉलिसी के लिए केवाईसी करवाने की जरूरत भी नहीं होती। ऑनलाइन इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय आपको निर्धारित कॉलम में आधार नंबर भरना होगा। आधार नंबर भरने के बाद आपके फॉर्म में आपकी डिटेल्‍स ऑटोमैटिक डिटेल्‍स भर जाएंगी। इसके साथ ही कंपनी आपसे अतिरिक्‍त डॉक्‍यूमेंट नहीं मांगेगी।

आधार के जरिए बैंक अकाउंट खोलना

आधार कार्ड आईडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही रसोई गैस पर सरकारी सब्सिडी हासिल करने के लिए भी आधार कार्ड मदद कर सकता है। इसके लिए आपको या तो बैंक ब्रांच में जाकर अपना ई केवाईसी जमा करना होगा। या फिर बैंक की वेबसाइट पर जाकर भी आधार कार्ड डिटेल भर सकते हैं। बहुत से बैंक आधार कार्ड के साथ ऑनलाइन बैंक अकाउंट ओपन करने का ऑफर भी देते हैं।

डिजिटल लॉकर

केंद्र सरकार ने हाल ही में जरूरी दस्‍तावेज ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए डिजिटल लॉकर की शुरुआत की है। इसके लिए आपको डिजिटल लॉकर की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आधारकार्ड नंबर भरने के बाद आपके पास ओटीपी नंबर आएगा। ओटीपी भरने के बाद आपका डिजिटल लॉकर ओपन हो जाएगा। आप अपने सभी डॉक्‍यूमेंट यहां स्‍टोर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ATM इस्‍तेमाल के लिए कार्ड या पिन नंबर की जरूरत नहीं

यह भी पढ़ें- हेल्‍थ Insurance पॉलिसी खरीदते वक्‍त इन 5 बातों हमेशा रखें ख्‍याल

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement