1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. Airtel ने लॉन्‍च की Wi-Fi से वॉयस कॉल करने की सेवा, उपभोक्‍ताओं को नहीं देना होगा इसके लिए कोई शुल्‍क

Airtel ने लॉन्‍च की Wi-Fi से वॉयस कॉल करने की सेवा, उपभोक्‍ताओं को नहीं देना होगा इसके लिए कोई शुल्‍क

इस सर्विस के लिए किसी एप की जरूरत नहीं होगी और इसे स्मार्टफोन पर कन्फीगर्ड किया जा सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 10, 2019 16:13 IST
 Airtel launches Voice over Wi-Fi service for...- India TV Paisa
Photo: AIRTEL LAUNCHES VOICE OV

 Airtel launches Voice over Wi-Fi service for better indoor voice call

नई दिल्‍ली। टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने मंगलवार को वॉयस ओवर वाईफाई सर्विस को लॉन्‍च करने की घोषणा की है। कंपनी ने दावा किया है कि दूरसंचार क्षेत्र में इस तरह की सेवा की शुरुआत करने वाली एयरटेल पहली है और बिना किसी शुल्‍क के स्‍मार्टफोन उपभोक्‍ता बेहतर इनडोर वॉयस कॉलिंग अनुभव हासिल कर सकते हैं।

एयरटेल वाईफाई कॉलिंग सर्विस एयरटेल स्‍मार्टफोन उपभोक्‍ताओं को जब वह घर या ऑफ‍िस के भीतर होंगे, आसानी से एलटीई (लॉन्‍ग-टर्म एवोल्‍यूशन) से वाईफाई आधारित कॉलिंग में स्विच करने में सक्षम बनाएगी। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि वाईफाई सर्विस के साथ वॉयस कॉल के लिए कोई भी अतिरिक्‍त शुल्‍क नहीं लिया जाएगा।

एयरटेल ने बताया कि अभी यह सर्विस दिल्‍ली-एनसीआर में शुरू की गई है और आने वाले दिनों में इसे पूरे देश में शुरू किया जाएगा। एयरटेल वाईफाई कॉलिंग के साथ उपभोक्‍ता अपने घर या ऑफि‍स में वाईफाई के साथ सर्वश्रेष्‍ठ सिग्‍नल गुणवत्‍ता हासिल कर सकते हैं। एयरटेल वाईफाई कॉलिंग के जरिये कॉल करने पर उन्‍हें कोई अतिरिक्‍त शुल्‍क नहीं देना होगा। कंपनी का दावा है कि यह एप्‍लीकेशन बहुत कम डाटा का उपभोग करती है।

भारती एयरटेल के चीफ टेक्‍नोलॉजी ऑफ‍िसर रणदीप सेखों ने कहा कि मोबाइल उपभोक्‍ता बेहतर इनडोर कवरेज की मांग काफी समय से कर रहे थे लेकिन मोबाइल ऑपरेटर्स के लिए साइट इंस्‍टॉलेशन के लिए मंजूरी हासिल करना हमेशा से एक चुनौती रही है, विशेषकर टॉप मेट्रो शहरों में। एयरटेल वाईफाई कॉलिंग से अब वॉयस कॉलिंग अनुभव अधिक बेहतर बनेगा।

इस सर्विस के लिए किसी एप की जरूरत नहीं होगी और इसे स्‍मार्टफोन पर कन्‍फीगर्ड किया जा सकता है। यूजर्स को अपने स्‍मार्टफोन की सक्षमता की जांच करनी होगी। यदि फोन सक्षम है तो अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर को नवीनतम वर्जन में अपग्रेड करें ताकि वह वाईफाई कॉलिंग को सपोर्ट कर सके।

वर्तमान में जो स्‍मार्टफोन एयरटेल वाईफाई कॉलिंग को सपोर्ट करेंगे, उनमें 6एस और इसके बाद के सभी आईफोन, शाओमी का रेडमी के20, रेडमी के20 प्रो और पोको एफ1, सैमसंग का जे6, ए10एस, ऑन6, एम30एस के साथ ही साथ वनप्‍लस 7 सीरीज के सभी मॉडल शामिल हैं।

 Airtel launches Voice over Wi-Fi service for better indoor voice call

कंपनी ने कहा है कि एयरटेल सभी प्रमुख स्‍मार्टफोन ब्रांड्स के साथ मिलकर काम कर रही है ताकि सभी मॉडल में एयरटेल वाईफाई कॉलिंग सक्षमता जोड़ी जा सके। यह सर्विस वर्तमान में एयरटेल एक्‍सट्रीम फाइबर होम ब्रॉडबैंड के साथ उपलब्‍ध है और इसे जल्‍द ही सभी ब्रॉडबैंड सर्विस और वाईफाई हॉटस्‍पॉट पर उपलब्‍ध कराया जाएगा।

Write a comment
bigg-boss-13