Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. PMJAY: जम्मू-कश्मीर में हुई आयुष्मान योजना की शुरुआत, जानिए इसकी खास बातें

PMJAY: जम्मू-कश्मीर में हुई आयुष्मान योजना की शुरुआत, जानिए इसकी खास बातें

Ayushman Bharat: प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक इस योजना में जम्मू एवं कश्मीर के सभी निवासियों को शामिल किया जाएगा तथा सभी लोगों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 26, 2020 14:05 IST
Ayushman Bharat PMJAY jammu kashmir benefits PMJAY: जम्मू-कश्मीर में हुई आयुष्मान योजना की शुरुआत, ज- India TV Paisa
Photo:PTI

Ayushman Bharat PMJAY benefits/ PMJAY: जम्मू-कश्मीर में हुई आयुष्मान योजना की शुरुआत, जानिए इसकी खास बातें

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत जम्मू एवं कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, सेहत की शुरुआत की। इस योजना को पीएम-जय के नाम से भी जाना जाता है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक इस योजना में जम्मू एवं कश्मीर के सभी निवासियों को शामिल किया जाएगा तथा सभी लोगों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। योजना की शुरूआत करने के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन जम्मू कश्मीर के लिए बहुत ऐतिहासिक है।

पढ़ें- BJP ने क्यों तोड़ा था महबूबा से गठबंधन? खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया

पढ़ें- ओवैसी की पार्टी के नेता ने दिखाई 'दादागिरी', सरेआम चलाई गोलियां, शख्स की मौत

उन्होंने कहा, "आज से जम्मू कश्मीर के सभी लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलने जा रहा है। सेहत स्कीम- अपने आप में ये एक बहुत बड़ा कदम है।"

योजना की खास बात

  1. PMO के मुताबिक इस योजना के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के सभी निवासियों को फ्लोटर बेसिस पर पांच लाख रुपये प्रति परिवार वित्तीय कवर उपलब्ध कराया जाएगा।
  2. PMJAY के परिचालन विस्तार से 15 लाख (लगभग) अतिरिक्त परिवारों को लाभ होगा।
  3. यह योजना बीमा मोड पर PMJAY के साथ मिलकर संचालित होगी। इस योजना का लाभ पूरे देश में कहीं भी उठाया जा सकता है।
  4. PMJAY योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पताल इस योजना के तहत भी सेवाएं प्रदान करेंगे।
  5. सार्वभौम स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) में स्वास्थ्य संवर्धन से लेकर रोकथाम, उपचार, पुनर्वास और आवश्यक, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा स्पेक्ट्रम और चिकित्सकीय देखभाल शामिल है।
  6. इसके माध्यम से सेवाओं तक सभी की पहुंच होती है, लोगों को अपनी जेब से स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भुगतान करने की जरूरत नहीं पड़ती है और इलाज के चलते लोगों के गरीबी के दलदल में फंसने का जोखिम कम करता है।
  7. आयुष्मान भारत कार्यक्रम के दो स्तंभों- स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना- के तहत सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज हासिल करने की परिकल्पना की गई है।

(With input from Bhasha)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement