ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. शेयर बाजार की तेजी में आप भी करना चाहते हैं कमाई, इससे पहले BSE व NSE की इस बात पर करें गौर

शेयर बाजार की तेजी में आप भी करना चाहते हैं कमाई, इससे पहले BSE व NSE की इस बात पर करें गौर

जो निवेशक इन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स द्वारा ऊंचे या अत्यधिक रिटर्न के वादों का शिकार होते हैं उन्हें अंतत: इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 27, 2021 19:03 IST
BSE, NSE asks investors to deal with only registered stock brokers- India TV Paisa
Photo:PTI

BSE, NSE asks investors to deal with only registered stock brokers

नई दिल्‍ली। देश के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज बीएसई और एनएसई ने निवेशकों को सतर्क करते हुए कहा है कि केवल रजिस्‍टर्ड स्‍टॉकब्रोकर्स के साथ ही लेनदेन करें। एक्‍सचेंज ने कहा है कि अनरजिस्‍टर्ड ब्रोकर्स भोले-भाले निवेशकों को ऊंचा रिटर्न का वादा कर उन्‍हें अपना लक्ष्‍य बनाते हैं। हाल ही में देखा गया है कि शेयर बाजार की तेजी के बीच नए व पहली बार निवेश करने वाले खुदरा निवेशकों के पास शेयर बाजार से कम समय में अधिक कमाई कराने का वादा करने वाले फोन कॉल्‍स आ रहे हैं।

नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) ने शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में निवेशकों से कहा है कि वे किसी भी सुनिश्‍चित या गारंटीड रिटर्न के समझौते या व्‍यवस्‍था के तहत स्‍टॉक ब्रोकर को फंड या सिक्‍योरिटीज ट्रांसफर न करें। यह एडवाइजरी तब आई है जब एक्‍सचेंज ने देखा है कि कुछ अनरजिस्‍टर्ड इकाईयां और अनरेगूलेटेड इंटरनेट-बेस्‍ड प्‍लेटफॉर्म अपनी निवेश योजनाओं या उत्‍पादों पर ऊंचे/अत्‍यधिक रिटर्न का झूठा वादा कर भोले-भाले निवेशकों को अपना शिकार बना रहे हैं।

एनएसई ने कहा कि निवेशकों को सलाह दी जाती है कि केवल सेबी के साथ रजिस्‍टर्ड स्‍टॉक ब्रोकर के साथ ही लेनदेन करें और ऐसा करने से पहले अपने ब्रोकर का रजिस्‍ट्रेशन नंबर जरूर जांचें। ऐसे ब्रोकर्स नियामकीय व्‍यवस्‍था के तहत काम करते हैं और उन पर कार्रवाई करना भी आसान होता है।  

एनएसई ने निवेशकों को आगाह किया है कि वे ट्रेडिंग के उद्देश्‍य से फंड का ट्रांसफर सेबी के साथ रजिस्‍टर्ड स्‍टॉकब्रोकर के अलावा ब्रोकर से जुड़े या उसके द्वारा अधिकृत किसी भी व्‍यक्ति को न करें। एक्‍सचेंज ने निवेशकों को सलाह दी है कि ऐसे किसी भी प्रतिभूति में अनुबंध के तहत उत्‍पन्‍न निवेश/लेनदेन से बचना चाहिए, जिन्‍हें नियमों के तहत अनुमति नहीं है।

एक्‍सचेंज ने निवेशकों को ऐसे धोखेबाजों से सतर्क रहने के लिए कहा है, जो ईमेल्‍स और एसएमएस भेजकर अनरजिस्‍टर्ड स्‍कीम/प्रोडक्‍ट्स में अत्‍यधिक लाभ का वादा कर स्‍टॉक या सिक्‍यूरिटीज में लेनदेन करने का लालच देते हैं। इस सप्‍ताह की शुरुआत में बीएसई और एनएसई ने निवेशकों से इंटरनेट-बेस्‍ड ट्रेडिंग प्‍लेटफॉर्म्‍स द्वारा पेश किए गए अनरेगूलेटेड डेरीवेटिव्‍स प्रोडक्‍ट्स जैसे कॉन्‍ट्रैक्‍ट्स फॉर डिफरेंस और बाइनरी ऑप्‍शन में निवेश करने से सतर्क किया था।

एक्‍सचेंजों ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि जो निवेशक इन ट्रेडिंग प्‍लेटफॉर्म्‍स द्वारा ऊंचे या अत्‍यधिक रिटर्न के वादों का शिकार होते हैं उन्‍हें अंतत: इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ती है।

यह भी पढ़ें: जिन व्‍यापारियों ने पिछले दो महीने से नहीं किया GST से जुड़ा ये काम, उन्‍हें पड़ेगा अब पछताना

यह भी पढ़ें: मुकेश अंबानी पेश करेंगे सबसे सस्‍ती कोविड-19 वैक्‍सीन, कंपनी को मिली परीक्षण की मंजूरी

यह भी पढ़ें: EV को बढ़ावा देने बिजली मंत्रालय ने उठाया बड़ा कदम, केंद्रीय मंत्रियों और सभी CM को लिखा पत्र

यह भी पढ़ें: इस बार स्‍मार्ट टीवी खरीदने से नहीं रुक पाएंगे आप, Xiaomi ने 5X सीरीज में लॉन्‍च किए 3 नए Mi TV

यह भी पढ़ें: Tata Motors ने किया कमाल, जानकर आपको भी होगा गर्व

यह भी पढ़ें: सरकार ने जताया किसानों पर भरोसा, कहा भारत बन सकता है सभी कृषि जिंसों के उत्‍पादन में अव्‍वल

Write a comment
elections-2022