Friday, May 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. मोबाइल एप्स के जरिए करते हैं ऑनलाइन पेमेंट तो ये 5 एप हैं सबसे सेफ

मोबाइल एप्स के जरिए करते हैं ऑनलाइन पेमेंट तो ये 5 एप हैं सबसे सेफ

हम आपको अपनी इस खबर में ऐसी एप्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिनसे ऑनलाइन पेमेंट करना काफी सेफ है।

Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: April 28, 2018 18:45 IST
apps- India TV Paisa

apps

नई दिल्‍ली। डिजिटल वर्ल्ड में अब पेमेंट भी डिजिटल यानी ऑनलाइन हो गया है। कम से कम भारत जैसे देश में नोटबंदी के बाद इसमें तेजी देखने को मिली थी। आज के समय में हर तीसरा भारतीय (मेट्रो में रहने वाला) डिजिटल पेमेंट को ही तरजीह दे रहा है। फिर वो चाहे कोई ऑनलाइन खरीदारी हो, मोबाइल एवं क्रेडिट कार्ड का बिल हो या फिर खाने का पेमेंट, अब सब कुछ डिजिटल माध्यम से किया जा रहा है।

हालांकि इनमें से काफी सारी एप्स सिक्योरिटी के लिहाज से भी ठीक नहीं होती हैं। शायद यही वजह है कि काफी सारे लोग डिजिटल पेमेंट से कतराते हैं। हालांकि अगर आप भी इस तरह की शंका के कारण डिजिटल पेमेंट करने से बचते हैं तो यह खबर आपके काम की है। हम आपको अपनी इस खबर में ऐसी एप्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिनसे ऑनलाइन पेमेंट करना काफी सेफ है। जानिए इनके बारे में..   

मोबीक्विक: नोटबंदी (8 नवंबर 2018) के बाद जिन दो एप्स के यूजर्स की संख्या में तेज इजाफा देखने को मिला उसमें मोबीक्विक भी प्रमुख है। यूजर इस एप की मदद से क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के जरिए पैसों का लेन-देन कर सकते हैं। इसकी मदद से यूजर्स मोबाइल रिचार्ज, शॉपिंग आदि भी कर सकते हैं।

पेटीएम : पेटीएम एप का इस्तेमाल करने वाली की तादात पहले कम थी, लेकिन भारत में नोटबंदी के बाद इसके इस्तेमाल करने वालों की संख्या में जो उछाल आया वो देखने लायक था। पेटीएम ने खुद माना कि नोटबंदी से उसे फायदा हुआ है। क्या खोमचे वाले और क्या छोटी मोटी दुकान चलाने वाले लोग, हर किसी ने अपनी दुकान के बाहर पेटीएम एक्सेप्टेड का बोर्ड टांग लिया था। इसकी शुरूआत साल 2014 में की गई।

फ्री चार्ज: यह भी एक शानदार एप है। पेमेंट सर्विस एप के मामले में इसका इस्तेमाल भी प्रमुखता से किया जाता है। इस एप की मदद से मोबाइल फोन, डीटीएच, डाटा कार्ड आदि रिचार्ज कराए जा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement